शुरू करे आज ही ये बिज़नेस, जोड़ी बनाने पर है करोड़ो की कमाई 😱

2019 में, लगभग 30.4 मिलियन अमेरिकी उपयोगकर्ताओं ने ऑनलाइन डेटिंग सेवाओं का उपयोग किया, जिसमें 25.1 मिलियन स्मार्टफोन डेटिंग ऐप उपयोगकर्ता भी शामिल थे। एकल लोगों का उदय एक विश्वव्यापी प्रवृत्ति है। 2019 तक एकल लोगों की संख्या 117.9 मिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुंचने के साथ, हम निश्चित रूप से बीस्पोक और कस्टम डेटिंग ऐप्स की लोकप्रियता और बढ़ने की उम्मीद कर सकते हैं।

तो ये सभी नंबर आपके लिए क्या मायने रखते हैं? डेटिंग ऐप की काफी डिमांड है. लेकिन बाजार की प्रतिस्पर्धा के बीच खड़े रहने और ऐप को वास्तव में सफल बनाने के लिए, आपको अपने लक्षित दर्शकों को परिभाषित करने की आवश्यकता है और फिर एक ठोस रणनीति के साथ आना होगा।

डेटिंग ऐप्स का उपयोग करने वाले 84% लोग एक स्थिर रोमांटिक रिश्ते में शामिल होने के लिए ऐसा करते हैं

संबंध। 43% समान विचारधारा वाले और दिलचस्प व्यक्तियों के साथ मैत्रीपूर्ण पहल करने के लिए ऐसा करते हैं। 24% यौन जरूरतों के लिए डेटिंग ऐप्स का उपयोग करते हैं।

सभी प्रतिबद्ध रिश्तों पर विचार करते हुए, उनमें से 20% की शुरुआत ऑनलाइन हुई है।

डेटिंग साइट्स का उपयोग महिलाओं की तुलना में पुरुषों द्वारा अधिक किया जाता है।

ऐप डिज़ाइन करते समय, उन तत्वों को शामिल करने का ध्यान रखें जो उन सभी सुंदर और आकर्षक महिलाओं को आकर्षित करते हैं। एक सहज ज्ञान युक्त इंटरफ़ेस के साथ आएं, आकर्षक सुविधाएँ प्रदान करें और एक अच्छी तरह से तैयार, लक्षित विपणन अभियान शुरू करें।

2020 में अमेरिका में डेटिंग साइटों का उपयोग करने वाले वयस्कों के प्रतिशत के सांख्यिकीय विश्लेषण से पता चलता है कि डेटिंग सेवा उपभोक्ताओं के सबसे सक्रिय समूह 18-29 और 30-44 आयु वर्ग के हैं जो क्रमशः 30% तक पहुंचते हैं, जो उपयोगकर्ता के उच्चतम स्तर को इंगित करता है। सगाई।

सुनिश्चित करें कि आपका ऐप उस आयु वर्ग के सभी नवीनतम रुझानों से अपडेट है जिसे आप लक्षित करना चाहते हैं। हां, आपको युवा व्यक्तियों पर अधिक ध्यान केंद्रित करना चाहिए, लेकिन फिर भी, कुछ ऐसा पेश करें जो सभी उम्र के लोगों को पसंद आए। आख़िरकार, जब विभिन्न प्रकार की सुविधाओं और उपयोगकर्ता अनुभव में आसानी की बात आती है तो युवा पीढ़ी अधिक मांग वाली हो सकती है, इसलिए एक डेटिंग ऐप शुरू करना जो सभी आयु समूहों के लिए अपील करेगा, एक बुद्धिमान कदम है।

स्थान आपके ऐप उपयोगकर्ताओं की कुल संख्या को प्रभावित कर सकता है। न्यूयॉर्क को ध्यान में रखते हुए, 50% आबादी एकल है, इसलिए आप अच्छी संख्या में संभावित उपयोगकर्ताओं को लुभा सकते हैं। लेकिन अगर आप इसकी तुलना ऐसे क्षेत्र से करें, जहां 70% आबादी विवाहित है, तो आपके लक्षित दर्शकों का आकार काफी कम हो जाएगा।

इसलिए उन सभी क्षेत्रों के लिए जहां आप अपना डेटिंग ऐप लॉन्च करने की योजना बना रहे हैं, गहन शोध करें और सुनिश्चित करें कि उन सभी क्षेत्रों में बाजार अच्छा है।

लक्षित दर्शकों को परिभाषित करना और समझना एक महत्वपूर्ण चरण है जो आपके ऐप की सफलता को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित करता है। जबकि आपको उन समूहों पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए जो एप्लिकेशन का उपयोग करने की अधिक संभावना रखते हैं, उन समूहों को पूरी तरह से बाहर करने से बचें जो आपके निर्धारित मानदंडों को पूरा नहीं करते हैं।

मोटे तौर पर, आपके लक्षित दर्शकों को जनसांख्यिकी या साइकोमेट्रिक्स के आधार पर वर्गीकृत किया जा सकता है। जनसांख्यिकीय कारकों में लिंग, आयु, स्थान, आय, व्यवसाय, नस्ल, जातीयता और वैवाहिक स्थिति शामिल हैं।

ऑनलाइन डेटिंग के प्रति उनकी धारणा और दृष्टिकोण क्या है?

• मोबाइल या वेब एप्लिकेशन का उपयोग करके संभावित मिलान और तारीखें ढूंढते समय उन्हें किन समस्याओं का सामना करना पड़ता है?

एप्लिकेशन डिज़ाइन और विकास के अलावा, मार्केटिंग भी उतनी ही महत्वपूर्ण है। आपके अभियान सभी संभावित उपयोगकर्ताओं तक प्रभावी ढंग से संदेश पहुँचाने में सक्षम होने चाहिए।

किसी विशेष क्षेत्र में डेटिंग ऐप बनाना आपके डेटिंग ऐप स्टार्टअप के लिए गेम-चेंजर हो सकता है। विशिष्ट दर्शकों को लक्षित करते समय, आप प्रतिस्पर्धात्मक लाभ उठाते हैं और आसानी से एक ऐसी रणनीति बनाते हैं जो वफादार दर्शकों को शामिल करती है। एलजीबी के अधिकांश वयस्क रिपोर्ट करते हैं कि उन्होंने ऑनलाइन डेटिंग साइट या ऐप का उपयोग किया है, इसलिए ट्रांस और क्वीर समुदायों को शामिल करने वाली डेटिंग सेवाएं प्रदान करना एक विचार है।

ढूंढने में मदद करनी चाहिए न कि उन्हें खौफनाक या खतरनाक व्यक्तियों के साथ जोड़ना चाहिए। इसका मतलब यह है कि आपको सभी उपयोगकर्ताओं की पृष्ठभूमि की जांच करनी चाहिए और यह सत्यापित करने के साधन का पता लगाना चाहिए कि उनके द्वारा प्रदान की गई जानकारी वास्तव में सही है। जो विशेषताएँ आपको इसे हासिल करने की अनुमति देती हैं उनमें निम्नलिखित शामिल हैं।

  • प्रोफ़ाइल सत्यापित करें: उपयोगकर्ताओं से फ़ोन नंबर और उनके सामाजिक प्रोफ़ाइल के लिंक प्रदान करने का अनुरोध करें। जब उपयोगकर्ता कम गुमनाम होते हैं, तो उनके ख़तरा होने की संभावना कम होती है।

संदेशों को फ़िल्टर करना: संदेशों को या तो स्वचालित रूप से और मैन्युअल रूप से फ़िल्टर किया जाना चाहिए ताकि कोई उपयोगकर्ता किसी और को धमकी न दे सके।

प्रतिबंध लगाना: उपयोगकर्ताओं को अस्वीकार्य और अशोभनीय व्यवहार के खिलाफ शिकायत करने और कार्रवाई करने की अनुमति देना।

ब्लैकलिस्ट: अपने उपयोगकर्ताओं को उन मुठभेड़ों से छुटकारा पाने दें जिन्हें वे पसंद नहीं करते हैं।

कहने की आवश्यकता नहीं है, आपको ऐसे उपाय भी लागू करने चाहिए जो आपके उपयोगकर्ताओं के व्यक्तिगत डेटा की सुरक्षा करें।

कौन सी बुनियादी सुविधाएँ शामिल करें?

बढ़िया, इसलिए सब कुछ काफी हद तक व्यवस्थित है, लेकिन अभी भी एक बड़ा मुद्दा बाकी है। आप ऐप का मुद्रीकरण कैसे करते हैं और राजस्व स्ट्रीम कैसे उत्पन्न करते हैं? डेटिंग ऐप्स से कमाई करना अन्य ऐप्स की तुलना में कठिन हो सकता है, लेकिन फिर भी आप निम्नलिखित माध्यमों से काफी प्रभावशाली कमाई कर सकते हैं।

इन – ऐप खरीदारी

इन-ऐप खरीदारी की पेशकश करें। लेकिन यह तभी काम करता है जब तत्व पर्याप्त रूप से आकर्षक हों। उदाहरण के तौर पर, आप उपयोगकर्ताओं को एक आकर्षण खरीदने की अनुमति दे सकते हैं, जो उन लोगों को तुरंत सूचित करेगा जिनमें वे रुचि रखते हैं। विज्ञापन आपको राजस्व अर्जित करने में मदद कर सकते हैं, लेकिन सुनिश्चित करें कि वे आपके उपयोगकर्ताओं को परेशान न करें।

प्रीमियम पहुंच

किसी ऐप से कमाई करने के सबसे आम तरीकों में से एक, प्रीमियम एक्सेस का मतलब है कि उपयोगकर्ता अतिरिक्त सुविधाओं का लाभ उठा सकता है। कई योजनाओं की पेशकश करें, उन्हें बेसिक, वैल्यू, गोल्ड या अन्य समान श्रेणियों के रूप में वर्गीकृत करें।

स्थानीय भागीदारी

आप किसी भी स्थानीय व्यवसाय के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर कर सकते हैं और ऐप के माध्यम से उनका विज्ञापन कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप अपने ऐप के माध्यम से किसी होटल, रेस्तरां या फूलों की दुकान का प्रचार कर सकते हैं। यह विधि केवल उस क्षेत्र में काम करती है जहां कई स्थानीय उपयोगकर्ता हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *