अब ये बिज़नेस से आप अमेरिका की कमाई ले शकते है। बड़ा प्रोजेक्ट हुआ लॉन्च 😱

अमेरिकी अपतटीय पवन उद्योग एक उज्जवल वर्ष 2024 पर नजर गड़ाए हुए है, जिसमें रुके हुए विकास और अरबों डॉलर के बट्टे खाते में डाले जाने वाले वर्ष के बाद कई परियोजनाओं पर काम शुरू होने की उम्मीद है।

अपतटीय पवन उद्योग से कई राज्यों और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन को पावर ग्रिड को डीकार्बोनाइज करने और जलवायु परिवर्तन से निपटने के लक्ष्यों को पूरा करने में मदद करने में प्रमुख भूमिका निभाने की उम्मीद है।

लेकिन 2023 में प्रगति धीमी हो गई जब अपतटीय डेवलपर्स ने मैसाचुसेट्स, कनेक्टिकट और न्यू जर्सी में बिजली बेचने के अनुबंध रद्द कर दिए, और अन्य राज्यों में समझौते रद्द करने की धमकी दी, क्योंकि बढ़ती मुद्रास्फीति, ब्याज दर में बढ़ोतरी और आपूर्ति श्रृंखला की समस्याओं ने परियोजना लागत में वृद्धि की।

यूरोपीय ऊर्जा कंपनियों ऑर्स्टेड (ORSTED.CO), इक्विनोर (EQNR.OL), और BP (BP.L) ने अमेरिकी अपतटीय पवन परियोजनाओं पर संयुक्त रूप से लगभग 5 बिलियन डॉलर का राइटडाउन लिया, जो विकास में थे क्योंकि मौजूदा बिजली बिक्री अनुबंध कवर नहीं होंगे। परियोजनाओं के निर्माण और वित्तपोषण की लागत।

अगले साल, डेवलपर्स को न्यूयॉर्क, न्यू जर्सी, मैसाचुसेट्स और कनेक्टिकट सहित कई राज्यों में आगामी अनुरोधों में अपनी सुविधाओं की बोली लगाकर रद्द या धमकी भरे बिजली बिक्री अनुबंधों वाली परियोजनाओं को पुनर्जीवित करने की उम्मीद है।

ऊर्जा परामर्श फर्म ईबीडब्ल्यू एनालिटिक्स ग्रुप के वरिष्ठ ऊर्जा विश्लेषक एली रुबिन ने कहा, “हालांकि नीलामी समाशोधन की कीमतें बढ़ सकती हैं, राज्य स्वच्छ ऊर्जा लक्ष्यों के लिए प्रतिबद्ध प्रतीत होते हैं।”

2023 की शुरुआत में अमेरिका में केवल दो छोटी अपतटीय पवन परियोजनाएं चल रही थीं, एक रोड आइलैंड में और दूसरी वर्जीनिया में, जिनकी कुल क्षमता सिर्फ 41 मेगावाट (मेगावाट) थी। 2024 में न्यूयॉर्क और मैसाचुसेट्स में व्यावसायिक स्तर की परियोजनाओं के सेवा में प्रवेश करने से क्षमता लगभग 1,000 मेगावाट तक पहुंचने की उम्मीद है।

एक हजार मेगावाट की अपतटीय पवन लगभग 500,000 अमेरिकी घरों को बिजली प्रदान कर सकती है। डेनिश ऊर्जा कंपनी ऑर्स्टेड के प्रवक्ता रयान फर्ग्यूसन ने कहा, “राज्य की खरीद और नीतियां अपतटीय पवन ऊर्जा की मांग को बढ़ाती रहेंगी और संघीय समर्थन अधिक रोजगार सृजन, आपूर्ति श्रृंखला निवेश और घरेलू ऊर्जा उत्पादन को सक्षम करेगा।”

राज्य का समर्थन

न्यूयॉर्क ने पिछले महीने एक आग्रह लॉन्च किया था जिसने कंपनियों को पुराने अनुबंधों से बाहर निकलने और उच्च कीमतों पर परियोजनाओं को फिर से पेश करने की अनुमति दी थी। यह फरवरी में अपतटीय पवन के लिए त्वरित आग्रह के विजेताओं की घोषणा करेगा।

ऑर्स्टेड, बीपी और इक्विनोर सहित कई डेवलपर्स द्वारा बिजली बेचने के लिए दिए गए अनुबंधों को रद्द करने की धमकी के बाद राज्य ने अक्टूबर में आग्रह को तेज कर दिया, जो कि बढ़ती मुद्रास्फीति से लड़ने के लिए फेडरल रिजर्व द्वारा मार्च 2022 में ब्याज दरों में बढ़ोतरी शुरू करने से पहले 2019 और 2021 में दिए गए थे।

न्यूयॉर्क के पहले अपतटीय पवन फार्म, ऑर्स्टेड के 132-मेगावाट साउथ फोर्क ने दिसंबर में पहली बिजली प्रदान की।

न्यू जर्सी में, गवर्नर फिल मर्फी ने नवंबर में राज्य उपयोगिता नियामकों को दुनिया की सबसे बड़ी अपतटीय पवन कंपनी ऑर्स्टेड द्वारा अपनी दो महासागर पवन परियोजनाओं को रद्द करने के बाद 2024 की शुरुआत में त्वरित अपतटीय पवन आग्रह शुरू करने का निर्देश दिया।

प्रोजेक्ट की वेबसाइट के अनुसार, न्यू जर्सी में कहीं और, शेल (SHEL.L) और फ्रांस के EDF ने 1,510-मेगावाट अटलांटिक शोर्स पवन फार्म विकसित करना जारी रखा है, जिससे 2027-2028 तक बिजली का उत्पादन होना चाहिए।

वर्जीनिया में, अमेरिकी ऊर्जा कंपनी डोमिनियन एनर्जी (डीएन) ने कहा कि उसकी लगभग 10 बिलियन डॉलर, 2,587-मेगावाट की तटीय वर्जीनिया ऑफशोर पवन परियोजना बजट पर है और मई 2024 में ऑफशोर निर्माण शुरू करने के लिए ट्रैक पर है। पहली बिजली 2025 की दूसरी छमाही में मिलने की उम्मीद है और पूरा होने का समय 2026 के अंत में निर्धारित है।

मैसाचुसेट्स में, अवनग्रिड (एजीआर.एन) और कोपेनहेगन इंफ्रास्ट्रक्चर पार्टनर्स की 806-मेगावाट वाइनयार्ड विंड 1 परियोजना निकट भविष्य में पहली बिजली उत्पादन के लिए ट्रैक पर है।

अवनग्रिड, जिसने 2023 में मैसाचुसेट्स और कनेक्टिकट की परियोजनाओं से बिजली बेचने के अनुबंध को रद्द कर दिया था, ने कहा कि वह भविष्य में मैसाचुसेट्स से अपनी 1,232-मेगावाट कॉमनवेल्थ विंड और कनेक्टिकट से 804-मेगावाट पार्क सिटी की फिर से बोली लगाने की योजना बना रही है।

अवनग्रिड में अपतटीय पवन के मुख्य विकास अधिकारी केन किमेल ने कहा, “2024 में आप जो देखने जा रहे हैं वह बहुत सारी प्रतिस्पर्धी बोलियां हैं जो अनुबंधों को जन्म देंगी जो परियोजनाओं को आगे बढ़ाने में सक्षम बनाएंगी।”

अवनग्रिड का अधिकांश स्वामित्व स्पेनिश ऊर्जा कंपनी इबरड्रोला (IBE.MC) के पास है।

इस बीच, ऑर्स्टेड ने कहा कि वह 2024 के वसंत में अपने लगभग 4 बिलियन डॉलर के रिवोल्यूशन विंड प्रोजेक्ट पर ऑफशोर निर्माण शुरू करने की योजना बना रहा है, जो रोड आइलैंड और कनेक्टिकट में उपभोक्ताओं को 704 मेगावाट की आपूर्ति करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *