घरबैठे आज ही शुरू करे ये स्टार्टअप, 0 investment पर होगी लाखो की कमाई 🤑


प्राचीन वस्तुओं का व्यापार बहुत व्यापक है और इसमें ब्रिक-ए-ब्रेक से लेकर ललित कला तक सब कुछ शामिल है। अपना खुद का प्राचीन वस्तुओं का व्यवसाय शुरू करने और चलाने के लिए आवश्यक बातों पर हमारी व्यावहारिक मार्गदर्शिका देखें।

अपने लक्षित बाजार पर शोध करें
अपना ग्राहक प्रोफ़ाइल स्थापित करें
क्या बेचना है
eBay पर बेचना
कोई मौजूदा व्यवसाय खरीदें

अपने लक्षित बाजार पर शोध करें
जब आप अपने नए प्राचीन वस्तुओं के व्यवसाय की योजना बनाते हैं तो अपने बाजार पर शोध करना बहुत महत्वपूर्ण है – वहां कितनी मांग है और वह मांग पहले से ही कितनी अच्छी तरह पूरी की जा रही है।

मांग का अनुमान लगाना
आपको उन ग्राहकों की संख्या के आधार पर अनुमान लगाने की आवश्यकता होगी जिन्हें आप वर्ष में बेचने की संभावना रखते हैं, उन ग्राहकों की संख्या के आधार पर जिन्हें आप आकर्षित करना चाहते हैं। बहुत कुछ उस व्यवसाय की प्रकृति पर निर्भर करेगा जिसकी आप योजना बना रहे हैं – यदि आपका स्टॉक बहुत महंगा है तो आपको हर महीने केवल कुछ टुकड़े बेचने की आवश्यकता हो सकती है। यदि आप मामूली कीमत वाली ब्रिक-ए-ब्रेक और संग्रहणीय वस्तुओं का स्टॉक करने की योजना बना रहे हैं तो पर्याप्त आय उत्पन्न करने के लिए आपको हर महीने कई और वस्तुएं बेचने की आवश्यकता होगी।

कुछ एंटीक डीलर एक विशेष प्रकार के एंटीक में विशेषज्ञ होते हैं और अन्य डीलरों और जनता के सदस्यों का एक नियमित ग्राहक आधार बनाते हैं, जिन्हें वे अपना अधिकांश स्टॉक बेचते हैं। कुछ मामलों में आइटम किसी विशेष ग्राहक को ध्यान में रखकर खरीदे जाएंगे।

बाजार में रुझान और फैशन बदलने के साथ-साथ विभिन्न प्रकार की प्राचीन वस्तुओं की मांग बढ़ती और घटती रहती है। उद्योग पत्रिका एंटीक कलेक्टिंग मौजूदा रुझानों पर नजर रखती है और कई संग्रहकर्ताओं और डीलरों द्वारा बाजार के साथ अपडेट रहने के लिए इसका उपयोग किया जाता है। यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण हो सकता है कि आपका स्टॉक मांग में मौजूदा रुझान को दर्शाता है।

आप अपने बाज़ार अनुसंधान के हिस्से के रूप में किसी प्राचीन वस्तु मेले या बाज़ार में स्टॉल लेने के लिए पर्याप्त स्टॉक खरीदने का प्रयास कर सकते हैं। इससे आपको उस प्रकार के टुकड़ों की संभावित मांग का अंदाजा हो जाएगा जिसे आप स्टॉक करने की योजना बना रहे हैं और साथ ही ग्राहक कितनी कीमत चुकाने को तैयार हैं।

प्रतियोगिता
कुछ अन्य खुदरा व्यवसायों के विपरीत, यह व्यापार को ऐसे क्षेत्र में स्थापित करने के लिए सकारात्मक रूप से प्रोत्साहित कर सकता है जो अपनी प्राचीन वस्तुओं की दुकानों के लिए प्रसिद्ध है और जो बड़ी संख्या में डीलरों और शौकिया संग्राहकों को आकर्षित करता है। क्योंकि प्रत्येक आइटम वस्तुतः अद्वितीय है, ग्राहक उस आउटलेट से खरीदेंगे जिसके पास वह वस्तु है जो उन्हें आकर्षित करती है और वे यह देखने के लिए हर आउटलेट पर जाने के लिए तैयार होंगे कि क्या पेशकश है।

कस्टम को आकर्षित करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक अच्छी गुणवत्ता वाले ‘ताजा’ टुकड़ों का स्टॉक करना है जो एक स्वागत योग्य वातावरण में अच्छी तरह से प्रदर्शित होते हैं। यद्यपि आपके इलाके में अन्य प्राचीन वस्तुओं के डीलरों का अस्तित्व आपके व्यापार के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपका विशेष व्यवसाय खड़ा हो और इतना यादगार हो कि लोग आपके आउटलेट पर वापस आ सकें।

अपने इलाके में अन्य प्राचीन वस्तुओं के डीलरों की जाँच करें और उनके आउटलेट का विवरण नोट करें – वे बाज़ार के किस क्षेत्र को लक्षित करते हैं, वे क्या कीमतें वसूलते हैं, उनके खुलने का समय इत्यादि। इससे आपको स्टॉक की रेंज तय करने में मदद मिलेगी और आप अपने आउटलेट को दूसरों से अलग करने के लिए क्या कर सकते हैं।

व्यापार बिक्री
अधिकांश एंटीक डीलर अपना काफी सारा स्टॉक अन्य डीलरों को बेचते हैं, जो आपके स्टॉक की जांच के लिए समय-समय पर आपको कॉल कर सकते हैं। यदि आप किसी विशेष प्रकार की प्राचीन वस्तुओं में विशेषज्ञता हासिल करने जा रहे हैं तो आप नियमित आधार पर स्टॉक की पेशकश करने के उद्देश्य से उसी पंक्ति के अन्य डीलरों से संपर्क करने पर विचार कर सकते हैं।

वर्तमान रुझानों के साथ-साथ कानूनी और कर संबंधी मुद्दों पर भी शोध करें
प्राचीन वस्तुओं के डीलरों के लिए क्षेत्र के रुझान
प्राचीन वस्तुओं के डीलरों के लिए कानूनी मुद्दे
प्राचीन वस्तुओं के डीलरों के लिए वैट नियम

अपना ग्राहक प्रोफ़ाइल स्थापित करें
यदि आप खुदरा परिसर से संचालन करने की योजना बना रहे हैं तो आपके पास मिश्रित ग्राहक हो सकते हैं जिनमें शामिल हैं:

निजी व्यक्ति, जिनमें से कई उत्साही और शौकिया संग्रहकर्ता हैं
अन्य डीलर
कॉर्पोरेट निवेशक और संग्राहक
इंटीरियर डिजाइनर
होटल, रेस्तरां या पब जैसे व्यवसाय
संग्रहालय और दीर्घाएँ 

आपके कुछ ग्राहक विदेश में स्थित हो सकते हैं।

आप यह तय कर सकते हैं कि आप केवल व्यापार को बेचने जा रहे हैं – उदाहरण के लिए ‘धावक’ के रूप में काम करना। धावकों के पास आम तौर पर अपना खुद का परिसर नहीं होता है लेकिन वे स्टॉक खरीदते हैं जिसे वे फिर अन्य डीलरों को पेश करते हैं। कुछ डीलरों के पास सिर्फ भंडारण की सुविधा होती है क्योंकि वे अमेरिका, चीन और जापान जैसे देशों में विदेशी ग्राहकों को कंटेनर में प्राचीन वस्तुओं की आपूर्ति करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं।

आपके कई ग्राहकों के नियमित बनने की संभावना है, खासकर यदि आप अच्छी गुणवत्ता, ताज़ा वस्तुओं के लिए प्रतिष्ठा बनाने में सक्षम हैं।

छूट
सौदेबाजी प्राचीन वस्तुओं के व्यापार की एक स्वीकृत विशेषता है और कई ग्राहक किसी वस्तु की अंकित कीमत से छूट पर बातचीत करने में सक्षम होने की उम्मीद करेंगे।

यदि आप नीलामी में बहुत सारा स्टॉक बेचने की योजना बना रहे हैं तो याद रखें कि आप प्रत्येक बिक्री पर विक्रेता को कमीशन का भुगतान करेंगे।

अपने व्यवसाय का विज्ञापन करें
इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके ग्राहक कौन हैं, यह आवश्यक है कि वे आपके बारे में जानें। यदि आप ऐसे क्षेत्र में स्थित हो सकते हैं जहां पहले से ही कई अन्य डीलर हैं तो आपको क्षेत्र में आने वाले आगंतुकों से लाभ होगा। स्टॉक की अच्छी रेंज, जो अच्छी तरह से प्रदर्शित हो, के जरिए इन आगंतुकों को अपनी दुकान में आकर्षित करना आप पर निर्भर है। एक बार जब वे आपके दरवाजे पर आ जाएं तो सुनिश्चित करें कि उनका दोस्ताना स्वागत हो और आपके पास कुछ मुद्रित सामग्री हो जिसे वे अपने साथ ले जा सकें।

अपने व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए आप कई चीजें कर सकते हैं:

•अपने स्थानीय समाचार पत्र और किसी अन्य स्थानीय प्रकाशन और निर्देशिका में विज्ञापन दें
•एक न्यूज़लेटर तैयार करें जिसे आप उन ग्राहकों को भेजें जो किसी विशेष प्रकार की प्राचीन वस्तुओं का संग्रह करते हैं या उनमें विशेषज्ञता रखते हैं
•आपकी अपनी वेबसाइट है और मेल ऑर्डर सेवा प्रदान करते हैं
•नए टुकड़े प्रदर्शित करने के लिए इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया का उपयोग करें
•आपके स्टॉक की सीमा को रेखांकित करने वाले पत्रक मुद्रित हैं – आप इनमें से कुछ को स्थानीय होटलों में छोड़ने की व्यवस्था करने में सक्षम हो सकते हैं
•प्राचीन वस्तुओं के मेलों और बाज़ारों में प्रदर्शन
•अपने व्यवसाय के लिए एक यादगार नाम चुनें और सुनिश्चित करें कि आपके वाहन, स्टेशनरी और साहित्य में यह नाम हो

क्या बेचना है
आपके द्वारा स्टॉक में रखी जाने वाली वस्तुओं की श्रेणी संभवतः इस पर निर्भर करेगी:

•आपकी रुचि और विशेषज्ञता के अपने क्षेत्र
•बाज़ार का वह क्षेत्र जिसे आप लक्षित करना चाहते हैं
•मांग में वर्तमान रुझान
•आप कहाँ स्थित होंगे
•आपके पास कितनी जगह है

आप निम्नलिखित में से किसी एक में विशेषज्ञता हासिल करने का निर्णय ले सकते हैं या आप हर चीज़ का थोड़ा सा स्टॉक कर सकते हैं ताकि आप अधिक से अधिक ग्राहकों को आकर्षित कर सकें। लंदन के बाहर के डीलर अक्सर स्टॉक की एक विस्तृत श्रृंखला रखते हैं।

कुछ अलग-अलग श्रेणियां जिनमें से आप आइटम स्टॉक करने का निर्णय ले सकते हैं उनमें शामिल हैं:

•फर्नीचर – विभिन्न प्रकार की एक विशाल श्रृंखला है, कुछ डीलर देशी और फार्महाउस फर्नीचर में विशेषज्ञता रखते हैं, अन्य जॉर्जियाई फर्नीचर आदि पर ध्यान केंद्रित करते हैं।
•कपड़ा और कालीन, टेपेस्ट्री और सुईवर्क
•पेंटिंग, चित्र, प्रिंट
•मूर्तियों
•घड़ियाँ (दादाजी की घड़ियों सहित) और बैरोमीटर
•चीनी मिट्टी की चीज़ें, कांच, सजावटी वस्तुएँ, धातुकर्म
•टिकटें, सिक्के और पदक
•आभूषण, चाँदी, पुरानी शेफ़ील्ड प्लेट
•प्राच्य कला और वस्तुएँ
•किताबें, खिलौने, जिज्ञासाएँ और संग्रहणीय वस्तुएँ
•बंदूकें, हथियार और सेना
•संगीत वाद्ययंत्र
•अन्य विशेषज्ञ वस्तुएँ, जैसे प्राचीन मछली पकड़ने का सामान
•पुरावशेष और अवशेष
•’रेट्रो’ और पुरानी वस्तुएं, जो जरूरी नहीं कि प्राचीन
वस्तुएं हों

आप किसी विशेष शैली, स्कूल या अवधि में विशेषज्ञता हासिल करने का निर्णय ले सकते हैं।

याद रखें कि यूके कुछ छूटों को छोड़कर, भविष्य में हाथी दांत से बनी वस्तुओं की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने के लिए तैयार है।

यदि आप घर की सफाई करने की योजना बना रहे हैं तो आपके पास निपटाने के लिए कई गैर-प्राचीन वस्तुएं होंगी – आप बेहतर वस्तुओं के लिए सौदेबाजी कर सकते हैं और दूसरों को सेकेंडहैंड सामान डीलरों को बेच सकते हैं।

आप मरम्मत और पुनर्स्थापन, मूल्यांकन, पेंट स्ट्रिपिंग, री-अपहोल्स्ट्री इत्यादि जैसी कई प्रकार की सेवाओं की पेशकश करने का निर्णय ले सकते हैं। शायद आप मूल्यांकन और मूल्यांकन करेंगे। आपके कुछ ग्राहक पुनरुत्पादन आइटम चाहते होंगे जिन्हें कैटलॉग से ऑर्डर किया जा सकता है। शायद आप अपेक्षाकृत कम मूल्य वाली वस्तुओं का आकर्षण बढ़ाने और उन्हें नया जीवन देने के लिए ‘अपसाइकिल’ करने की योजना बना रहे हैं। हो सकता है कि आप पुरानी और पुनः प्राप्त सामग्री से पारंपरिक डिजाइनों से बनी ‘पुनर्निर्मित’ और ‘नई-पुरानी’ वस्तुओं का उत्पादन और बिक्री करने का इरादा रखते हों।

अपना स्टॉक प्रदर्शित करना
आपके स्टॉक की प्रकृति इसे प्रदर्शित करने के तरीके और आपके परिसर के समग्र प्रभाव को प्रभावित करेगी। यदि आप बहुत महंगी वस्तुओं का सौदा करने की योजना बना रहे हैं तो आप संभवतः अपने स्टॉक को अलग रख देंगे ताकि संभावित ग्राहकों द्वारा प्रत्येक टुकड़े के पूर्ण प्रभाव की सराहना की जा सके। यदि आप बाज़ार के ब्रिक-ए-ब्रेक अंत को लक्षित करने की योजना बना रहे हैं, तो आप अपने ग्राहकों की मोल-भाव की इच्छा को पूरा करने और अपने परिसर में जितना संभव हो उतने टुकड़े ठूंसने का निर्णय ले सकते हैं। नुकसान से बचने के लिए अलमारियाँ में नाजुक वस्तुओं को प्रदर्शित करके टूट-फूट को कम करने का ध्यान रखें। यह मत भूलिए कि बेईमान लोग आपका ध्यान भटकाने के दौरान छोटी-मोटी चीजें निकाल सकते हैं।

लगातार नए टुकड़े जोड़कर, या कम से कम स्टॉक इधर-उधर करके अपने डिस्प्ले को यथासंभव आकर्षक बनाए रखने का प्रयास करें ताकि ऐसा लगे कि आपके पास बेचने के लिए नए टुकड़े हैं।

बहुत से डीलर अब नए उत्पादों को उजागर करने के लिए इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया का उपयोग करते हैं।

यदि आप eBay, किसी अन्य ऑनलाइन बाज़ार जैसे Etsy या सेलिंगैंटिक्स.co.uk, और/या अपनी स्वयं की ई-कॉमर्स वेबसाइट के माध्यम से कुछ आइटम बेचने का इरादा रखते हैं, तो आपको संभवतः अच्छी तस्वीरें लेने और पूर्ण और सटीक विवरण लिखने की आवश्यकता होगी। उनका साथ दो।

eBay पर बेचना
ऑनलाइन बिक्री नए ग्राहकों तक पहुंचने और अपनी बिक्री बढ़ाने का एक शानदार तरीका हो सकता है। लेकिन अपनी खुद की ईकॉमर्स वेबसाइट स्थापित करना महंगा हो सकता है और आप शुरुआत में निश्चित नहीं हो सकते हैं कि आपके द्वारा ऑनलाइन की जाने वाली बिक्री का मूल्य सेट-अप लागत को उचित ठहराएगा या नहीं।

एक विकल्प के रूप में, ईबे पर व्यापार करने से आपको ऑनलाइन बिक्री का अनुभव मिलता है, लेकिन शुरुआती लागत बहुत कम होती है। और आप अपनी खुद की ऑनलाइन दुकान होने पर भी eBay के माध्यम से बिक्री जारी रखने का निर्णय ले सकते हैं।

शुरू करना
आपके पास पहले से ही अपना निजी ईबे खाता हो सकता है जिसका उपयोग आप अपने लिए आइटम खरीदने और उन चीज़ों को बेचने के लिए करते हैं जिनकी आपको अब आवश्यकता नहीं है। लेकिन यदि आप eBay पर एक व्यवसाय के रूप में व्यापार कर रहे हैं तो आप कानूनी रूप से अपनी लिस्टिंग में यह स्पष्ट करने के लिए बाध्य हैं कि आप एक व्यवसाय विक्रेता हैं। इसका मतलब यह है कि आपको या तो एक नया व्यावसायिक खाता पंजीकृत करना होगा या अपने व्यक्तिगत खाते को व्यावसायिक खाते में अपग्रेड करना होगा। यदि आप निश्चित नहीं हैं कि आपको व्यवसाय विक्रेता के रूप में पंजीकरण करने की आवश्यकता है या नहीं, तो ईबे बिजनेस सेंटर में ‘ट्रेडिंग’ की परिभाषा पर मार्गदर्शन है।

यदि आप पहले से ही कोई व्यवसाय नहीं चला रहे हैं और आप ईबे पर चीजें बेचना शुरू करने का इरादा रखते हैं – शायद शुरुआत के लिए बस एक छोटे से तरीके से – तो आपको एचएम राजस्व और सीमा शुल्क (एचएमआरसी) को सूचित करना होगा कि आप व्यापार कर रहे हैं। व्यापार और स्व-रोज़गार के रूप में क्या गिना जाता है, इस पर एक मार्गदर्शिका है जो Gov.uk वेबसाइट पर HMRC और अन्य कर दायित्वों को अधिसूचित करने के बारे में सलाह देती है।

तय करें कि आपकी अपनी आभासी ‘दुकान’ होनी चाहिए या नहीं
अपना स्वयं का वर्चुअल स्टोरफ्रंट होने से आपके व्यवसाय को एक मूल्यवान ऑनलाइन उपस्थिति मिलेगी और आपको अपने सभी उत्पादों को एक ही स्थान पर एक साथ प्रदर्शित करने की अनुमति मिलेगी।

जब आप eBay पर बेचने के लिए साइन अप करते हैं, तो आपके पास eBay शॉप स्थापित करने का विकल्प होता है। यह आपको मौजूदा टेम्पलेट का उपयोग करके अपनी दुकान बनाने या इसे अपने स्वयं के डिज़ाइन के अनुसार अनुकूलित करने की अनुमति देता है। आपको तुरंत ईबे शॉप विकल्प चुनने की ज़रूरत नहीं है – आप यह तय कर सकते हैं कि आपकी मासिक बिक्री एक निश्चित स्तर तक बढ़ने तक इंतजार करना और फिर अपग्रेड करना सबसे अच्छा है।

ईबे बेचने में कितना खर्च आता है?
इससे पहले कि आप ईबे पर बिक्री शुरू करें, यह पता लगाना एक अच्छा विचार है कि आपको शुल्क के रूप में कितना भुगतान करना होगा। आपके द्वारा बेची जाने वाली वस्तुओं और उन्हें बेचने के लिए आपके द्वारा चुनी गई विधि के आधार पर, आपकी कुल फीस काफी हो सकती है। और जबकि आपके द्वारा भुगतान की जाने वाली कुछ फीस आपके द्वारा हर महीने बेची जाने वाली वस्तुओं की संख्या से जुड़ी होगी, अन्य निश्चित लागतें होने की संभावना है जो आप तब भी उठाते हैं जब आप कुछ भी नहीं बेचते हैं।

ईबे आपको किसी भी निश्चित मासिक शुल्क का भुगतान किए बिना एक व्यवसाय विक्रेता के रूप में बेचने का विकल्प देता है, हालांकि सदस्यता-आधारित पैकेज चुनना आमतौर पर अधिक लागत प्रभावी होता है जब तक कि आप हर महीने केवल कुछ ही आइटम नहीं बेच रहे हों।

ईबे वेबसाइट में एक शुल्क इलस्ट्रेटर टूल और एक शुल्क कैलकुलेटर है जो आपको विभिन्न बिक्री विधियों के लिए शुल्क की तुलना करने में मदद करेगा और एक अच्छा विचार प्राप्त करेगा कि आपकी वास्तविक प्रति-आइटम बिक्री शुल्क कितनी होने की संभावना है।

अपनी लिस्टिंग प्रबंधित करना
अपनी इन्वेंट्री को ईबे पर अपलोड करना और अपनी लिस्टिंग को प्रबंधित करना एक समय लेने वाला कार्य हो सकता है, खासकर यदि आप बड़ी संख्या में आइटम बेचने की योजना बना रहे हैं।

ईबे इस प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करने के लिए डिज़ाइन किए गए विभिन्न लिस्टिंग टूल प्रदान करता है, जिनमें से कुछ मुफ़्त हैं और अन्य जिनके लिए आपको भुगतान करना होगा।

अपनी वस्तुओं का प्रचार करना
चूँकि eBay पर किसी भी समय बिक्री के लिए इतनी बड़ी संख्या में वस्तुएँ होती हैं, इसलिए यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप भीड़ से अलग दिखने के लिए हर संभव प्रयास करें।

हमेशा सुनिश्चित करें कि आपकी लिस्टिंग में सटीक, वर्तनी-जांच किए गए विवरण शामिल हों और आपकी तस्वीरें और अन्य छवियां उन वस्तुओं को दिखाती हों जिन्हें आप सर्वोत्तम संभव रोशनी में बेच रहे हैं।

हो सकता है कि आप इसे एक कदम आगे ले जाना चाहें और eBay द्वारा प्रदान किए गए विभिन्न मार्केटिंग टूल जैसे खोज अनुकूलन और क्रॉस-प्रमोशन का उपयोग करना चाहें।

आपकी प्रतिष्ठा
एक ईबे विक्रेता के रूप में आपकी ऑनलाइन प्रतिष्ठा अत्यंत महत्वपूर्ण है। सभी विक्रेताओं के पास वास्तविक ग्राहक प्रतिक्रिया के आधार पर फीडबैक स्कोर होता है और यह मुख्य उपाय है जिसका उपयोग भविष्य के ग्राहक यह जांचने के लिए करेंगे कि आप भरोसेमंद और विश्वसनीय हैं।

इसलिए आप उचित मूल्य पर उत्कृष्ट स्तर की ग्राहक सेवा और तेज़ डिलीवरी प्रदान करके अपनी रेटिंग यथासंभव ऊंची रखना चाहेंगे। सुनिश्चित करें कि आप हमेशा ग्राहकों के प्रश्नों का तुरंत जवाब देते हैं, रिटर्न के साथ कुशलता से निपटते हैं और अपने स्टॉक के स्तर पर नज़र रखते हैं ताकि आपकी लिस्टिंग में कोई आइटम स्टॉक में होने के रूप में न दिखे जब वह बिक गया हो।

सावधान रहें कि ऑर्डर पैक करने और उन्हें बाहर भेजने में समय लग सकता है, लेकिन यह सुनिश्चित करने के लिए काम में शीर्ष पर बने रहना महत्वपूर्ण है कि सही सामान सही समय पर सही लोगों तक पहुंचाया जाए। बहुत सी पार्सल डिलीवरी सेवाएँ अब थोक शिपिंग उपकरण प्रदान करती हैं जो आपके ईबे खाते के साथ एकीकृत होते हैं और ये आपकी डिलीवरी को व्यवस्थित करने और ट्रैक करने की प्रक्रिया को बहुत सरल बना सकते हैं।

अधिक जानकारी
एक व्यवसाय विक्रेता के रूप में शुरुआत करने और आपके उत्पादों की मांग बढ़ने पर आपके व्यवसाय का विस्तार करने में आपकी मदद करने के लिए ईबे वेबसाइट के पास बहुत उपयोगी मार्गदर्शन है। वहाँ एक जीवंत विक्रेता सामुदायिक मंच भी है जहाँ अनुभवी विक्रेता अक्सर सवालों के जवाब देने में प्रसन्न होते हैं।

कोई मौजूदा व्यवसाय खरीदें
आप नए सिरे से अपना उद्यम शुरू करने के बजाय किसी मौजूदा एंटीक डीलर व्यवसाय को खरीदने का निर्णय ले सकते हैं। किसी चालू कंपनी को खरीदने का मतलब यह हो सकता है कि उत्पाद, ग्राहक, नियमित बिक्री, कर्मचारी, परिसर और उपकरण पहले से ही मौजूद हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *