नौकरी छोड़ो, आज ही शुरू करो 5000 से ये बिज़नेस, 1 साल मे बन जाओगे लखपति 🤑

वास्तव में, यदि आपकी अपने वित्त पर अच्छी पकड़ नहीं है, तो आप थोड़े समय में ही मुसीबत में पड़ सकते हैं।
न केवल जीवित रहने बल्कि फलने-फूलने के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप समान स्तर की गुणवत्ता प्रदान करते हुए अपनी लागत में कटौती करने के सर्वोत्तम तरीके सीखें।

इसीलिए हम अन्य सफल छोटे व्यवसाय मालिकों के पास पहुँचे और उनसे पूछा: आपके छोटे व्यवसाय में पैसा बचाने का सबसे अच्छा तरीका क्या है?

नीचे दिए गए सभी प्रेरक उत्तर पढ़ें।
प्रौद्योगिकी और कर्मचारियों पर पैसा खर्च करने की इच्छा का तब तक विरोध करें जब तक यह अत्यंत आवश्यक न हो। कई उद्यमी एक योजना में शामिल हो जाते हैं और उनके पास उन उपकरणों की दृष्टि होती है जिनकी उन्हें अपने व्यावसायिक लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए आवश्यकता होगी।

फिर वे बाहर जाते हैं और उन्हें तुरंत खरीद लेते हैं और उनके पास बेकार उपकरण और कम उपयोग किए गए सॉफ़्टवेयर और सेवाएँ रह जाती हैं। मैंने अविश्वसनीय रूप से न्यूनतम ओवरहेड के साथ एक कॉल सेंटर आउटसोर्सिंग कंपनी बनाई।

मेरी कंपनी एक सेवा, यानी डेटा एंट्री बेचेगी, और उसके पास न तो कर्मचारी होंगे और न ही कंप्यूटर, जिस पर भावी कर्मचारी काम करेगा। हम उपकरण खरीदेंगे और कर्मचारियों को तभी नियुक्त करेंगे, जब ग्राहक ने अपना पहला भुगतान किया हो।

इस तरह से करने से हमें वह सब कुछ मिला जिसकी हमें जरूरत थी और हम अपने दुर्लभ वित्तीय संसाधनों को तब तक बनाए रखने में सक्षम रहे जब तक हमें वास्तव में खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ी।

हमने कई तरीकों से पैसे बचाए हैं, जिनमें शामिल हैं:

हमने एक बार एक प्रतियोगिता आयोजित की थी और किसी भी कर्मचारी को $100 का उपहार कार्ड देने की पेशकश की थी, जो कम से कम $100 बचाने का तरीका बता सके।
अपने क्रेडिट कार्ड विवरण की समीक्षा करना और उन तरीकों पर विचार-मंथन करना जिनसे हम बचत कर सकते हैं
हमारे दौरों के लिए छोटी बसों का उपयोग करना और हमारी बसों में छोटी कुकीज़ वितरित करना
क्रेडिट कार्ड पर बहुत अधिक भुगतान करने से मीलों की बचत होती है और इस प्रकार व्यावसायिक यात्रा उड़ानों पर बचत होती है

लागत में कटौती के लिए, मैंने एक बहुउद्देशीय सामग्री निर्माण प्रणाली विकसित की है।

सबसे पहले, मैं एक ऐसे ग्राहक से मिलता हूं जिसके पास एक अनोखा प्रश्न या चिंता है। फिर, मैं उस प्रश्न का यथासंभव अधिक से अधिक उदाहरणों और दृष्टांतों के साथ गहराई से उत्तर देना सुनिश्चित करता हूँ। (इस समय, मैं निःशुल्क कॉन्फ़्रेंस कॉल के माध्यम से या अपने iPhone से रिकॉर्डिंग कर रहा हूँ)।

फिर, मैं उस कॉल को ट्रांसक्रिप्ट करने के लिए Fiverr का उपयोग करता हूं। मैं किसी को ग्राफ़िक और/या 30-सेकंड का वीडियो बनाने के लिए भी फ़ाइवर का उपयोग करता हूं जो अवधारणा को दर्शाता है।

फिर, मैं उस प्रतिलेखन को लेता हूं और इसे निम्नलिखित में बदल देता हूं: 1 ब्लॉग पोस्ट और 3-5 सोशल मीडिया पोस्ट। मैं कैनवा का उपयोग सोशल मीडिया छवियां बनाने के लिए करता हूं जो प्रत्येक अलग पोस्ट के साथ जाती हैं।

बूम. एक ग्राहक के साथ एक फ़ोन कॉल सामग्री के 5 अलग-अलग टुकड़े बन जाती है जिनका उपयोग मैं अपने ऑनलाइन मार्केटिंग में कर सकता हूँ। अधिकतम $20 के लिए, मैंने अपना समय और फ्रीलांसरों को आउटसोर्सिंग करके सैकड़ों डॉलर बचाए हैं।

इन सबके अलावा, मैंने एक ग्राहक को कुछ बेहतर समझने में मदद की है। तो, वास्तव में लागत $0 है।

चर्बी काटें. छोटा व्यवसाय इन दिनों बड़ा व्यवसाय है और यदि आप एक उद्यमी हैं, तो आप जानते हैं कि उत्पादों और ऑफ़र से भर जाना कैसा होता है।

यहां बताया गया है कि कैसे हम आत्मविश्वास से उन प्रस्तावों को दूर करते हैं और अपने बजट के साथ ट्रैक पर बने रहते हैं। हमने “मिशन क्रिटिकल” की एक सूची बनाई है, जिस पर हमें अमल करना चाहिए।

जब हमारे सामने कोई नई सेवा आती है, तो हम खुद से पूछते हैं, “जब हम Y करते हैं तो क्या उत्पाद X हमें पैसे कमाता है या बचाता है?” यदि उत्तर ‘नहीं’ है, तो हमें सेल्समैन को ‘नहीं’ कहने में कोई आपत्ति नहीं है। यदि उत्तर शायद या हाँ है, तो हम यह पता लगाते हैं कि क्या हम प्रतिबद्ध होने से पहले उनके उत्पाद का डेमो या परीक्षण कर सकते हैं।

लेकिन सबसे अच्छा बजट भी समय के साथ फूलना शुरू हो सकता है, इसलिए हर कुछ महीनों में हम एक टीम के रूप में मिलते हैं और मिशन क्रिटिकल टेस्ट के माध्यम से अपने खर्च चलाते हैं और वसा में कटौती करते हैं।

उन कार्यक्रमों से सावधान रहें जो आपको पैसा दिलाते हैं, जैसे फ़ेडरल आर एंड डी टैक्स क्रेडिट।

इस वर्ष नया, स्टार्ट-अप अपने पेरोल टैक्स (250 हजार तक!) की भरपाई करके अपने नवोन्मेषी उत्पाद या सेवा को विकसित करने पर जो खर्च करते हैं उसका 10% नकद में बदल सकते हैं।

उद्यमी ध्यान दें, आपने जो पहले ही किया है उसके बदले में यह ‘नो स्ट्रिंग्स’ फंडिंग है। यह क्रेडिट लंबे समय से मौजूद है, लेकिन केवल उन लोगों पर लागू होता है जिन्होंने आय अर्जित की है, इसलिए पूर्व-राजस्व कंपनियों को छोड़ दिया गया है।

इसे खराब तरीके से संप्रेषित किया गया है, इसलिए हजारों स्टार्टअप इससे चूक जाएंगे।

छोटे व्यवसाय मालिकों के लिए पैसे बचाने के लिए मेरी शीर्ष वित्तीय युक्तियाँ हैं:

#1 – कर्ज से बचें. जबकि ऋण के अपने उपयोग होते हैं, हमने पाया कि यह गुरुत्वाकर्षण की तरह काम करता है, हमारे व्यापार के विकास और हमारी आत्माओं को धरती पर खींचता है – साथ ही हम रात में अच्छी नींद लेना पसंद करते हैं, यह जानते हुए कि हमारे ऊपर कोई व्यावसायिक ऋण नहीं है।

#2 – आउटसोर्स. पैसे बचाने के लिए आउटसोर्स करना अटपटा लग सकता है, लेकिन एक छोटे व्यवसाय में संस्थापकों के लिए सब कुछ करना आकर्षक होता है।

हम उन नियमित और सांसारिक कार्यों को आउटसोर्स करते हैं जिन्हें करने में हमें आनंद नहीं आता है और जो व्यवसाय में मूल्य नहीं जोड़ते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि कार्यों को व्यवस्थित किया जा सके या आउटसोर्स करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन आउटसोर्सिंग से हमने पैसे बचाए हैं, क्योंकि इसने हमें उच्च मूल्य के कार्यों को करने के लिए मुक्त कर दिया है।

3 – सह-निर्माण. यदि ऑर्गेनिक सर्च-इंजन पहुंच आपकी मार्केटिंग रणनीति का हिस्सा है तो अपने ग्राहकों को आपके साथ मिलकर सामग्री बनाने के लिए प्रोत्साहित करें।

इसने हमें अधिक तेज़ी से सामग्री बनाने और अपने जैविक लक्ष्यों तक तेज़ी से पहुंचने में सक्षम बनाया है, जितना हम अपने दम पर कर सकते थे।

छोटे व्यवसायों द्वारा की जाने वाली सबसे महंगी गलतियों में से एक व्यवसाय कार्ड, बिक्री सामग्री और साइनेज पर खर्च करने से पहले अपने ब्रांड की स्थिति को कम करने में समय नहीं लगाना है।

इनमें से प्रत्येक स्पर्श बिंदु आपके व्यवसाय के मूल्य को संभावित ग्राहकों तक पहुँचाने का एक अवसर है।

इसलिए अपनी प्रतिस्पर्धी स्थिति, लक्ष्य बाजार और संदेश को सही तरीके से प्राप्त करने के लिए कुछ समय और पैसा खर्च करें। अक्सर हम छोटे व्यवसायिक ग्राहकों से सुनते हैं कि उन्होंने पहले इसे ग्राफिक या वेब डिजाइनर पर छोड़ दिया था।

इससे अवसर चूक सकते हैं, काम दोबारा हो सकता है और ब्रांड कमजोर हो सकते हैं। आपके लिए अपनी रणनीति को परिभाषित करना, या संचार टुकड़े डिजाइन करने से पहले एक ब्रांड रणनीतिकार के साथ काम करना महत्वपूर्ण है। यह लंबे समय में आपका समय और पैसा बचाएगा, डिजाइनरों को स्पष्टता के साथ मदद करेगा, और आपके ब्रांड को आपके लिए कड़ी मेहनत करने की अनुमति भी देगा।

प्रशिक्षुओं को नियुक्त करें: सिल्करोल में यह हमारे लिए सबसे बड़ी संपत्ति रही है। सीमित संसाधनों के साथ हमने स्थानीय कॉलेज समुदाय से संपर्क किया है और कला डिजाइन, पीआर सहायता, सोशल मीडिया पोस्टिंग से लेकर किसी भी चीज़ में हमारी मदद करने के लिए प्रशिक्षुओं को काम पर रखा है।

यह एक सुंदर और परस्पर लाभकारी साझेदारी बन गई है क्योंकि कई छात्रों को अपने विश्वविद्यालयों के लिए क्रेडिट की आवश्यकता होती है और उन्हें इस अनुभव को अपने बायोडाटा में जोड़ने का मौका मिलता है।

सिल्करोल के लिए, हमें दूसरी पीढ़ी से सीखने का भी लाभ मिलता है और एक नया दृष्टिकोण मिलता है और हम सीखते हैं कि हम व्यवसाय को कैसे बेहतर बना सकते हैं।

एक नकदी-प्रवाह योजना बनाएं. नकदी-प्रवाह योजना बनाने वाले छोटे व्यवसाय मालिकों को यह जानने की नितांत आवश्यकता है कि उनका व्यवसाय कैसे काम करता है और इसके अंदर और बाहर अस्तित्व के लिए महत्वपूर्ण खर्च क्या हैं।

निर्धारित करें कि आप क्या खर्च करेंगे और क्या कटौती की जा सकती है – आप जितना अधिक विस्तृत होंगे, उतना बेहतर होगा। आपको यह तय करने के लिए हर दो महीने में निश्चित लागतों पर भी ध्यान देना चाहिए कि आपको अभी जो चाहिए वह आपको भविष्य में भी चाहिए या नहीं।

जब राजस्व मजबूत हो, तो अपनी बचत में और पैसा जोड़ें। इसके अतिरिक्त, मंदी की स्थिति में बैकअप बचत खाता बनाना भी बुद्धिमानी है।

अपनी मार्केटिंग अपने लिए करने के लिए किसी को नियुक्त करने के बजाय स्वयं ही करें।

अपनी वेबसाइट का विपणन और प्रचार करने के लिए आप स्वयं बहुत सी चीजें कर सकते हैं। इससे न केवल आपका पैसा बचेगा, बल्कि आपका संदेश भी अधिक व्यक्तिगत लगेगा।

सामग्री निर्माण और वितरण सबसे आसान कामों में से एक है जो आप स्वयं कर सकते हैं!

मेरे परिवार ने हाल ही में पेशेवर मजबूत त्वचा देखभाल, मेकअप और बालों की देखभाल के उत्पाद बेचने वाली एक ई-कॉमर्स वेबसाइट लॉन्च की है।

हम अपनी वेबसाइट के लिए ढेर सारी इन्वेंट्री खरीदने की प्रारंभिक लागत के बारे में चिंतित थे, इसलिए हमने जिन ब्रांडों के साथ हम काम करते हैं उनमें से कई के साथ ड्रॉप शिप मॉडल का उपयोग करने का निर्णय लिया।

हमारे द्वारा बड़ी मात्रा में इन्वेंट्री खरीदने के बजाय, ब्रांड हमारी साइट के माध्यम से आने वाले ऑर्डर सीधे हमारे ग्राहकों को भेजते हैं।

कर कटौती: कई छोटे व्यवसाय और उद्यमी घर से अपना व्यवसाय शुरू करते हैं।

ये घर-आधारित व्यवसाय उस क्षेत्र के लिए बंधक ब्याज, बीमा, उपयोगिताओं, मरम्मत और मूल्यह्रास जैसे खर्चों में कटौती करने में सक्षम हो सकते हैं। इनसे कर बिल पर महत्वपूर्ण बचत हो सकती है।

ऑनलाइन मुफ़्त टूल का उपयोग करें: बहुत से पारंपरिक व्यवसाय प्रौद्योगिकी द्वारा बाधित हो गए हैं। अकाउंटिंग एक ऐसा क्षेत्र है. ऐसे बहुत से निःशुल्क लेखांकन सॉफ़्टवेयर हैं जिनका उपयोग एक छोटा व्यवसाय कर सकता है।

वर्चुअल फ्रीलांसरों को किराए पर लें: अपवर्क और फ्रीलांसर.कॉम जैसी साइटें दुनिया भर में कुशल पेशेवरों तक आसान पहुंच प्रदान करती हैं जिन्हें अत्यधिक प्रतिस्पर्धी परियोजना-आधारित शुल्क पर काम पर रखा जा सकता है।

उदाहरण के लिए, क्या आप अपना पहला Google AdWords अभियान चलाना चाहते हैं? न्यूयॉर्क में किसी महंगी डिजिटल एजेंसी को किराये पर न लें। Freelancer.com के माध्यम से शुल्क के एक अंश के लिए भारत से एक अच्छी रेटिंग वाले Google Adwords विशेषज्ञ को नियुक्त करें।

1.वह करने का प्रयास करें जो आप “घर में” कर सकते हैं… यानी यदि आप इसे स्वयं कर सकते हैं, तो इसे करने के लिए समय निकालें या जल्दी से सीख लें।
2.अपने व्यवसाय के घरेलू कार्यों के लिए प्रयुक्त उपकरणों और मशीनों में निवेश करें। चाहे वह प्रिंटर, कंप्यूटर, सिलाई मशीनें हों, जो कुछ भी आपको अपना व्यवसाय चलाने के लिए चाहिए, वास्तव में उन मशीनों को खरीदकर धीमी शुरुआत करें जिनकी आपको अपना व्यवसाय चलाने के लिए आवश्यकता है जैसे कि आप इसे घर से चला रहे हों।
3.छोटी शुरुआत करें, जब तक आप बड़े पैमाने पर काम करने में सक्षम न हो जाएं, तब तक अपने घर को घरेलू कामकाजी माहौल की सुविधा के लिए पुनर्व्यवस्थित करें।
4.दस्तावेज़ साझा करने और अपने व्यवसाय का बैकअप एक ही स्थान पर रखने के लिए Google डॉक्स, ड्राइव, शीट्स, कैलेंडर, कीप, पिकासा, क्रोमकास्ट, वॉयस, जीमेल और यूट्यूब जैसे निःशुल्क और बहुत उपयोगी Google ऐप्स का उपयोग करें।
5.शोध करें और पढ़ें! जब आप अपना खुद का व्यवसाय शुरू करते हैं, तो ऐसा महसूस हो सकता है कि खाली समय में करने के लिए और भी महत्वपूर्ण चीजें हैं, हालांकि अपने आप को ज्ञान और कौशल में बढ़ते रहना बहुत महत्वपूर्ण है।
6.धैर्य रखें! सफलता रातों-रात नहीं मिलेगी, आप पहले 2 वर्षों में बहुत कुछ सीखेंगे, और हो सकता है कि आपको ज़्यादा मुनाफ़ा भी न मिले।
7.अपने आप को उसी रास्ते पर अन्य व्यवसाय मालिकों के साथ घेरें, और अपने लक्ष्यों को समझने या समर्थन करने के लिए अपने दोस्तों पर निर्भर न रहें।

सॉफ़्टवेयर की आवश्यकता है? Google को मुफ़्त शब्द के साथ उस प्रकार का सॉफ़्टवेयर ढूंढें जिसे आप चाहते हैं।

उदाहरण के लिए: “मुफ़्त ईमेल सॉफ़्टवेयर” आपको मेलचिम्प दिखाएगा, जो एक निश्चित सूची आकार तक मुफ़्त है। कुछ सॉफ़्टवेयर मुफ़्त परीक्षण की पेशकश करते हैं। किसी चीज़ को बिना खरीदे ही उसकी टेस्ट ड्राइव करने का यह एक अच्छा तरीका है।

वार्षिक सेवा सदस्यताएँ:
एक बार जब आप सिस्टम पर समझौता कर लेते हैं, तो मासिक मूल्य से अधिक पैसे बचाने के लिए वार्षिक भुगतान विकल्प का उपयोग करें। यदि आपको अभी भी नकदी प्रवाह में सुधार के लिए भुगतान करने की आवश्यकता है, तो व्यय को 0% एपीआर कार्ड पर रखें या पेपैल क्रेडिट का उपयोग करें जो 0% एपीआर प्रदान करता है।

अपना बजट जानें. त्रैमासिक बजट बनाने से आपको 30% से अधिक खर्च नहीं रखने में मदद मिलेगी। इससे आपको बजट बनाते समय लागत में कटौती करने और बजट से कम का लक्ष्य रखने की तुलना करने की अनुमति मिलेगी। आप खर्चों को अगली तिमाही में भी स्थानांतरित कर सकते हैं।

यहां एक अनोखा तरीका है जिससे हम पैसे खर्च करके पैसे बचाते हैं:

अधिकांश लोग सेवा प्रदाताओं/सॉफ्टवेयर विक्रेताओं के साथ मोलभाव करना चाहते हैं, खर्चों में कटौती कर सकते हैं, आदि।

हमारा दृष्टिकोण अलग है: हम पैसे बचाने के लिए पैसा खर्च करते हैं।

उदाहरण के लिए, इससे पहले कि हम अपने AdWords खाते को विशेष रूप से प्रबंधित करने के लिए किसी को नियुक्त करते – हम उन कीवर्ड पर बहुत सारा पैसा बर्बाद कर रहे थे जो कभी परिवर्तित नहीं हुए।

लेकिन किसी ऐसे व्यक्ति को भुगतान करके जिसका एकमात्र काम AdWords को अधिक कुशल बनाना है, हम खराब कीवर्ड को बहुत तेजी से हटाते हैं, जिससे हमें अधिक बचत होती है, और हमें विज्ञापन पर अधिक खर्च करने की अनुमति मिलती है, जिसके परिणामस्वरूप बहुत अधिक व्यवसाय होता है और प्रति लीड हमारी लागत कम हो जाती है।
यह आपके बगीचे में बीज बोने जैसा है – सबसे पहले, यह समय, धन, संसाधनों में निवेश है। लेकिन एक बार जब यह बड़ा हो जाता है, तो यह आवश्यकता से अधिक उत्पादन करता है, बिना किसी रखरखाव के।

जहां भी आपकी कार्यकुशलता में कमी है, आप पैसा बर्बाद करते हैं। इसे साफ करने के लिए किसी को नियुक्त करके, आप काफी बचत करते हैं, और लंबे समय में बहुत अधिक कमाते हैं।

एक छोटे व्यवसाय के स्वामी के रूप में अपनी पूंजी का प्रबंधन करना यह सुनिश्चित करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है कि आपका व्यवसाय चलता रहे।

अपना छोटा व्यवसाय चलाने के लिए पैसे बचाने का मेरा पसंदीदा तरीका फ्रीलांसरों को नियुक्त करना है। फ्रीलांसरों को काम पर रखना मेरे जैसे छोटे व्यवसाय मालिकों के लिए विशेष रूप से अच्छा काम करता है क्योंकि इससे पूर्णकालिक कर्मचारियों को काम पर रखने की आवश्यकता कम हो जाती है।

मैं केवल उस काम के लिए भुगतान करता हूं जिसे करने की आवश्यकता है और इससे मेरे व्यावसायिक खर्च में नाटकीय रूप से कमी आती है। ऐसे हजारों योग्य फ्रीलांसर हैं जो बहुत सस्ती और उचित दरों की पेशकश करते हैं।

बहुत ही सीमित बजट के साथ बढ़ते छोटे व्यवसाय के रूप में, मैं फ्रीलांसरों का उपयोग करके वह हासिल करने में सक्षम हूं जो मुझे अपने व्यवसाय को बढ़ाने के लिए चाहिए।

यदि आप किसी कर्मचारी के समय, प्रशिक्षण और पर्यवेक्षण को भी ध्यान में रखते हैं, तो फ्रीलांसर मेरा और भी अधिक पैसा बचाते हैं। मुझे अपने व्यवसाय में पैसा बचाना पसंद है, लेकिन विकास की कीमत पर नहीं।

मैंने अपने व्यवसाय, बेस्ट प्लानर एवर के लिए एक्सपोज़र पाने के लिए एक पीआर फर्म पर बहुत पैसा खर्च किया, लेकिन परिणाम बहुत खराब थे।

इसके बजाय, मैंने उन वेबसाइटों पर शोध करने के लिए एक प्रोग्राम Alexa.com में प्रति माह 10 रुपये से भी कम का निवेश किया, जो मेरे प्रतिस्पर्धियों को लिंक कर रहे थे।

फिर, मैंने उन साइटों तक पहुंचने, संबंध स्थापित करने और उनके लिए अतिथि ब्लॉग शुरू करने की एक प्रक्रिया बनाई। मेरी रूपांतरण दरें बहुत अधिक हैं, मुझे काफी अधिक एक्सपोज़र मिला है, बिक्री में वृद्धि देखी गई है, और मेरी स्थिति में सुधार हुआ है एसईओ रैंकिंग.

हां, यह मेरी ओर से थोड़ा अधिक काम था, लेकिन फिर भी मैं सामग्री लिख रहा था और पीआर व्यक्ति को मार्गदर्शन दे रहा था कि क्या पिच करना है। साथ ही, कई साइटें गुणवत्ता योगदानकर्ताओं की तलाश में हैं इसलिए जब मैं उनके पास आया तो यह हम दोनों के लिए फायदे का सौदा था। अब, मैं अतिथि ब्लॉग पोस्ट को हमारी समग्र सोशल मीडिया रणनीति में शामिल करने पर काम कर रहा हूं।

सब केवल 10 रुपये प्रति माह पर।
DIY शिपिंग सामग्री पर विचार करें मैंने पाया है कि शिपिंग सामग्री आपके मुनाफे में भारी कटौती कर सकती है, लेकिन ग्राहक अद्भुत अनबॉक्सिंग अनुभव की उम्मीद करते हैं।

आप तो क्या करते हो?

शिपिंग सामग्री पर अधिक खर्च करने से बचें और कुछ DIY विकल्पों को आज़माकर ग्राहकों के लिए एक अनूठा अनुभव बनाएं। मैंने बबल रैप के स्थान पर कटे हुए कागज का उपयोग किया है जो बिल्कुल वैसा ही काम करता है और व्यावहारिक रूप से इसकी लागत कुछ भी नहीं है! आप जंक मेल या समाचार पत्रों का उपयोग कर सकते हैं और यह पर्यावरण के अनुकूल है!

यदि आपके पास नाजुक वस्तुएं नहीं हैं, तो एक अनोखे, हस्तनिर्मित लुक के लिए अपने कार्डबोर्ड बॉक्स (जिन्हें ग्राहक वैसे भी फेंक देते हैं) को अखबार या पुराने कागज जैसी अन्य पैकेजिंग से बदलने के बारे में सोचें। हमें थोक विक्रेताओं से बहुत सारे शिपमेंट मिलते हैं, और उनकी पैकेजिंग सामग्री का तब तक पुन: उपयोग करते हैं जब तक वे अच्छे उपयोग में हैं।

ग्राहकों को इसकी परवाह नहीं है कि उनका बबल रैप सेकेंड-हैंड है और हम अपने व्यवसाय द्वारा उत्पादित कचरे की मात्रा को कम कर रहे हैं। यह एक जीत-जीत है!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *