मार्केटिंग टूल का उपयोग करते समय बचने योग्य 10 गलतियाँ कभी न करे 😱


जब मार्केटिंग की बात आती है, तो आपके लक्षित दर्शकों तक पहुंचने और आपकी बिक्री बढ़ाने में मदद के लिए बहुत सारे उपकरण उपलब्ध हैं। हालाँकि, इन मार्केटिंग टूल का उपयोग करते समय सामान्य गलतियाँ करने से बचना महत्वपूर्ण है।

चाहे आप अभी व्यवसाय के लिए मार्केटिंग टूल के साथ शुरुआत कर रहे हों यदि आप वर्षों से इनका उपयोग कर रहे हैं, तो कुछ बुनियादी गलतियाँ करना आसान है जिससे आपका समय और पैसा बर्बाद हो सकता है। अपने व्यवसाय को इन 10 सामान्य नुकसानों में से किसी से भी प्रभावित न होने दें:

  1. अपने लक्ष्यों को परिभाषित नहीं करना
    मार्केटिंग के टूल का उपयोग करते समय आपको अपने लक्ष्य निर्धारित न करने की गलती से बचना चाहिए। अच्छी तरह से परिभाषित लक्ष्यों के बिना, आपके मार्केटिंग प्रयास अप्रभावी होने और समय और संसाधनों की बर्बादी होने की संभावना है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके मार्केटिंग प्रयास सफल हों, अपने लक्ष्यों को स्पष्ट रूप से परिभाषित करने के लिए समय निकालें। आप अपनी मार्केटिंग से क्या हासिल करने की उम्मीद करते हैं? क्या आप ब्रांड जागरूकता बढ़ाना, लीड उत्पन्न करना या बिक्री बढ़ाना चाहते हैं? एक बार जब आप जान जाते हैं कि आप क्या हासिल करना चाहते हैं, तो आप इसे पूरा करने के लिए एक योजना विकसित कर सकते हैं।
  2. अपने दर्शकों को नहीं जानना अपने दर्शकों को न जानने की गलती के कारण आप ऐसी सामग्री बना सकते हैं जो उनके सिर के ऊपर से गुजरती है या उनके साथ मेल नहीं खाती है। यह इससे आपके मार्केटिंग प्रयासों को प्रभावी ढंग से लक्षित करना भी मुश्किल हो जाता है। इस गलती से बचने के लिए, अपने लक्षित बाज़ार पर शोध करने के लिए समय निकालें और समझें कि वे आपके व्यवसाय से क्या चाहते हैं और उन्हें क्या चाहिए। इससे आपको ऐसी सामग्री और अभियान बनाने में मदद मिलेगी जो उन्हें पसंद आए और नतीजे लाएँ।
  3. अपनी प्रतिस्पर्धा पर शोध न करना यदि आप अपने प्रतिस्पर्धियों पर शोध करने के लिए समय नहीं निकाल रहे हैं, तो आप एक बड़ी गलती कर रहे हैं। यह समझने में असफल होना कि आपके प्रतिस्पर्धी क्या कर रहे हैं, आपको नुकसान में डाल देगा। आपको यह जानना होगा कि वे कौन सी रणनीतियों का उपयोग कर रहे हैं, उनके लिए क्या काम कर रहा है और क्या नहीं। तभी आप उन्हें उनके ही खेल में हराने की योजना विकसित कर सकते हैं।
  4. क्रेता व्यक्तित्व का निर्माण नहीं करना जब डिजिटल मार्केटिंग टूल का उपयोग करने की बात आती है, तो व्यवसायों द्वारा की जाने वाली सबसे आम गलतियों में से एक खरीदार व्यक्तित्व बनाने में समय नहीं लगाना है। एक खरीदार व्यक्तित्व वास्तविक डेटा और बाज़ार अनुसंधान के आधार पर आपके आदर्श ग्राहक का एक काल्पनिक प्रतिनिधित्व है। इसके बिना, व्यवसाय सामान्य विपणन सामग्री बनाने का जोखिम उठाते हैं जो किसी विशिष्ट ग्राहक से बात नहीं करती है। खरीदार का व्यक्तित्व बनाना पर्याप्त नहीं है जटिल या समय लेने वाला होना चाहिए। इस बारे में सोचकर शुरुआत करें कि आपका आदर्श ग्राहक कौन है, उनकी ज़रूरतें और समस्याएँ क्या हैं और वे अपनी समस्या का वर्णन करने के लिए किस प्रकार की भाषा का उपयोग करेंगे। एक बार जब आपको अपने ग्राहक के बारे में अच्छी समझ हो जाए, तो आप लक्षित विपणन सामग्री बनाना शुरू कर सकते हैं जो सीधे उनसे बात करेगी। यदि आप निश्चित नहीं हैं कि कहां से शुरू करें, तो आपके व्यवसाय के लिए खरीदार व्यक्तित्व बनाने में मदद करने के लिए बहुत सारे संसाधन उपलब्ध हैं (इस लीडस्पेस समीक्षा की जांच करें)।
  5. ग्राहक यात्रा का मानचित्रण न करना ग्राहक यात्रा का मानचित्रण करना आपकी सुनिश्चितता की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है विपणन प्रयास सफल हैं। इसके बिना, आप अपने मार्केटिंग संदेशों और आपके ग्राहक वास्तव में क्या चाहते हैं और क्या चाहते हैं, के बीच एक अंतर पैदा करने का जोखिम उठाते हैं। इस गलती से बचने के लिए, ग्राहक यात्रा को शुरू से अंत तक मैप करने के लिए समय निकालें। इससे आपको यह बेहतर ढंग से समझने में मदद मिलेगी कि आपके ग्राहक आपके ब्रांड के साथ कैसे इंटरैक्ट करते हैं और अपनी खरीदारी यात्रा में वे कहां हैं। ऐसा करके, आप अधिक लक्षित और प्रभावी मार्केटिंग अभियान भी बना सकते हैं जो हर स्तर पर आपके ग्राहकों की ज़रूरतों को पूरा करता है।
  6. कीवर्ड रिसर्च न करना
    यदि आप मार्केटिंग टूल का उपयोग करते समय कीवर्ड अनुसंधान नहीं कर रहे हैं, तो आप एक बड़ी गलती कर रहे हैं। हबस्पॉट के एक सर्वेक्षण के अनुसार, 50% से अधिक विपणक इस बात से सहमत हैं कि कीवर्ड किसी भी अच्छी मार्केटिंग और एसईओ रणनीति की नींव हैं, और उनके बिना, आपके अभियान विफल हो जाएंगे। ऐसे कुछ कारण हैं जिनकी वजह से कीवर्ड अनुसंधान महत्वपूर्ण है। सबसे पहले, कीवर्ड आपको अपने दर्शकों को लक्षित करने में मदद करते हैं। यह समझकर कि आपका लक्षित बाज़ार कौन से कीवर्ड खोज रहा है, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपके अभियान सही लोगों तक पहुंच रहे हैं। दूसरा, कीवर्ड आपको अपनी प्रगति को ट्रैक करने की अनुमति देते हैं। अपने कीवर्ड के प्रदर्शन पर नज़र रखकर, आप देख सकते हैं कि कौन से कीवर्ड परिणाम ला रहे हैं और किन में सुधार करने की आवश्यकता है। के लिए यह जानकारी आवश्यक है यह सुनिश्चित करना कि आपके अभियान यथासंभव प्रभावी हों। अंत में, कीवर्ड आपको अपनी प्रतिस्पर्धा के बारे में जानकारी देते हैं। यह समझकर कि वे किन कीवर्ड को लक्षित कर रहे हैं, आप खोज इंजन रैंकिंग में उनसे एक कदम आगे रह सकते हैं।
  7. सम्मोहक सामग्री नहीं बनाना मार्केटिंग टूल का उपयोग करते समय, आपको आकर्षक सामग्री न बनाने की गलती से बचना चाहिए। सबसे सफल मार्केटिंग अभियान बेहतरीन सामग्री की नींव पर बनाए जाते हैं। वास्तव में, हबस्पॉट के एक अध्ययन से पता चला है कि 70% विपणक सामग्री निर्माण और विपणन में सक्रिय रूप से निवेश कर रहे हैं।

सम्मोहक सामग्री बनाना आपके दर्शकों को समझने से शुरू होता है। उनके दर्द बिंदु क्या हैं? वे क्या समाधान ढूंढ रहे हैं? जब आप जानते हैं कि आपके दर्शक क्या खोज रहे हैं, तो आप ऐसी सामग्री बना सकते हैं जो सीधे उनकी ज़रूरतों को पूरा करती है।

अगला कदम एक ऐसा शीर्षक तैयार करना है जो ध्यान खींचे और लोगों को और अधिक पढ़ने के लिए प्रेरित करे। एक बार जब आपके पास एक बढ़िया शीर्षक हो, तो आपकी बाकी सामग्री को उस वादे को पूरा करना होगा। यदि आपकी सामग्री जानकारीपूर्ण और उपयोगी है, तो लोग और अधिक के लिए वापस आते रहेंगे।

  1. SEO के लिए अनुकूलन नहीं करना एसईओ के लिए अनुकूलन नहीं करने का मतलब है कि आपकी वेबसाइट को खोज इंजन में ढूंढना बहुत कठिन होगा, और आप मूल्यवान ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक से चूक जाएंगे। यह है एक सामान्य गलती जो गंभीर हो सकती हैआपकी वेबसाइट ट्रैफ़िक पर परिणामऔर नेतृत्व पीढ़ी। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपकी वेबसाइट SEO के लिए अनुकूलित है, आप कुछ सरल कदम उठा सकते हैं। सबसे पहले, लक्षित करने के लिए सही कीवर्ड की पहचान करने के लिए कुछ कीवर्ड अनुसंधान करें। फिर, सुनिश्चित करें कि आपकी वेबसाइट के शीर्षक टैग, मेटा विवरण और हेडर टैग में वे कीवर्ड शामिल हों। अंत में, गुणवत्तापूर्ण सामग्री बनाएं जिसमें वे कीवर्ड स्वाभाविक रूप से शामिल हों। इन चरणों का पालन करके, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपकी वेबसाइट खोज इंजन में दिखाई दे और अधिक ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक आकर्षित करे।
  2. अपनी सामग्री वितरित नहीं करना यदि आप अपनी सामग्री को बढ़ावा देने के लिए मार्केटिंग टूल का उपयोग कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप इसे वितरित न करने की गलती न करें। वितरण के बिना, आपकी सामग्री कभी भी अपने इच्छित दर्शकों तक नहीं पहुंच पाएगी। आपकी सामग्री को वितरित करने के कई तरीके हैं। आप इसे सोशल मीडिया पर साझा कर सकते हैं, अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर पोस्ट कर सकते हैं, या लेख निर्देशिकाओं में सबमिट कर सकते हैं। आप अपने संदेश को व्यापक दर्शकों तक पहुंचाने में मदद के लिए संचार सॉफ़्टवेयर का भी उपयोग कर सकते हैं और इस बात पर नज़र रख सकते हैं कि आपकी सामग्री कौन पढ़ रहा है। अंततः, यदि आप अपनी सामग्री के लिए अधिकतम एक्सपोज़र प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको इन सभी तरीकों का उपयोग करना चाहिए या खोजना चाहिए विभिन्न प्रकार के संचार सॉफ्टवेयर। सबसे बड़ी गलती जो आप कर सकते हैं वह है अपनी सामग्री का बिल्कुल भी वितरण न करना। संचार उपकरणों का उपयोग करके इसे वितरित करने के लिए समय निकालकर, आप यह सुनिश्चित करेंगे कि अधिक लोग इसे देखें और उन्हें इससे जुड़ने का मौका मिले।
  3. अपने परिणामों को मापना नहीं मार्केटिंग टूल का उपयोग करते समय, आपको अपने परिणामों को न मापने की गलती से बचना चाहिए। माप के बिना, यह जानना कठिन है कि क्या काम कर रहा है और किसमें सुधार की आवश्यकता है। इसके अतिरिक्त, आप अपनी सफलताओं और असफलताओं से सीखने के अवसरों से चूक जाते हैं।

आपके परिणामों को मापने के कई तरीके हैं, जिनमें सर्वेक्षण, फोकस समूह, वेब एनालिटिक्स और ग्राहक प्रतिक्रिया शामिल हैं। कुछ माप करने के लिए समय निकालकर, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपके मार्केटिंग प्रयास प्रभावी और कुशल हैं।

इन गलतियों से बचकर अपने मार्केटिंग टूल का अधिकतम लाभ उठाएँ

ग्रैंड व्यू रिसर्च की एक रिपोर्ट के अनुसार, वैश्विक डिजिटल मार्केटिंग सॉफ्टवेयर बाजार मूल्य 2022 से 2030 तक 19.1% की सीएजीआर से बढ़ने की उम्मीद है। और यदि आप अपने मार्केटिंग टूल से अधिकतम लाभ उठाना चाहते हैं, तो आपको गलतियों से बचना चाहिए ऊपर सूचीबद्ध।

अपने लक्ष्यों को ध्यान में रखें, अपनी ब्रांडिंग के अनुरूप रहें, और प्रयोग करने से न डरें. इन युक्तियों के साथ, आप सफलता की राह पर होंगे।

जेनी चांग SaaS और B2B सॉफ़्टवेयर समाधानों में विशेषज्ञता वाली एक वरिष्ठ लेखिका हैं। इन दो उद्योगों पर ध्यान केंद्रित करने का उनका निर्णय पिछले दशक में उनकी विस्फोटक वृद्धि से प्रेरित था, इसका अधिकांश श्रेय वह विघटनकारी प्रौद्योगिकियों के उद्भव और व्यवसायों द्वारा त्वरित अपनाने को देते हैं जो अपने संगठनों के लिए अपने मूल्यों को पहचानने में तेज थे। उन्होंने SaaS और B2B सॉफ़्टवेयर समाधानों में सभी प्रमुख विकासों को कवर किया है, जिसमें स्टार्टअप्स की मदद के लिए बड़े पैमाने पर ERPs की शुरुआत से लेकर छोटे व्यवसाय प्लेटफ़ॉर्म तक शामिल हैं उनकी सफलता का मार्ग।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *