ये छोटे स्टार्टअप, या बिज़नेस आज ही शुरू करे और कमाए करोड़ो 🤑

यूट्यूब व्लॉगर

Youtube व्लॉगिंग करने के लिए आपको किसी पेशेवर कैमरा क्रू की आवश्यकता नहीं है। जितना अधिक व्यक्तिगत, उतना बेहतर, और आप स्वयं को रिकॉर्ड करने के लिए अपने कैमरे, स्मार्टफोन या लैपटॉप का उपयोग कर सकते हैं।

मूलतः, लागत बहुत कम है और इसमें केवल समय और कुछ अच्छे विषयों की आवश्यकता होती है। यह सबसे अच्छे और सबसे मज़ेदार बिज़नेस स्टार्टअप विचारों में से एक है।

ब्लॉगर

कई निःशुल्क ब्लॉगिंग साइटों के साथ, आप अपना ब्लॉग बनाना शुरू कर सकते हैं

बिल्कुल कोई कीमत नहीं. आपको विज्ञापनों की आवश्यकता नहीं है, और एसईओ अनुकूलन और सोशल मीडिया व्यावहारिक रूप से मुफ़्त हैं।

आप रेसिपी, समीक्षा या दिलचस्प विषय पोस्ट करके अपने ब्लॉग के माध्यम से पैसा कमा सकते हैं।

शिक्षक/प्रशिक्षक

सबसे अच्छी और अपेक्षाकृत आसान चीजों में से एक है आपके पास जो कौशल है उसमें ट्यूटर बनना।

यह कुछ भी हो सकता है जैसे पियानो, गिटार, भाषाएं (जैसे ईएसएल शिक्षक) या कई अन्य चीजें जिनके लिए लोग हमेशा भुगतान करने को तैयार रहते हैं। आपके पास वह सब कुछ है जो आपको चाहिए (आपका ज्ञान) और आपका छात्र बाकी सब प्रदान करेगा।

फ्रीलांसर

आप खुद को बारटेंडर, क्लीनर, ड्राइवर, या किसी अन्य चीज़ के रूप में काम पर रख सकते हैं जिसमें आप कुशल हैं।

फ्रीलांसिंग नई गिग अर्थव्यवस्था का केंद्र है, और अधिक लोग अल्पकालिक या अनुबंध-आधारित नौकरी लेने के इच्छुक हैं। इसका मतलब है कि आरंभ करने के लिए आपको किसी पैसे की आवश्यकता नहीं है।

सहायक

जबकि बड़े कामों के लिए बड़े और अधिक महंगे उपकरणों की आवश्यकता होती है, फिर भी आप छोटे काम कर सकते हैं। आख़िरकार, अधिकतर नौकरियाँ छोटी नौकरियाँ ही होती हैं। आपको केवल अपने बुनियादी उपकरणों की आवश्यकता है जो संभवतः आपके पास पहले से ही हैं, अन्यथा उनकी लागत बहुत अधिक नहीं होगी।

घर बैठे

अर्थव्यवस्था के स्वस्थ रूप से वापस लौटने के साथ, बहुत से लोग छुट्टियों पर जा रहे हैं।

घर की सुरक्षा या पौधों के स्वास्थ्य के बारे में चिंता करने के बजाय, वे काम पर रख सकते हैं

आप इसके लिए किसी निवेश की आवश्यकता नहीं है, और आप अपने पड़ोसियों, दोस्तों और परिवार से पूछ सकते हैं कि क्या उन्हें घर में देखभाल करने वाले की आवश्यकता है।

कई पूर्णकालिक काम करने वाले पालतू पशु मालिकों के पास कुत्ते हैं जिन्हें लगातार चलने की आवश्यकता होती है। दुर्भाग्य से, उनके पास इसके लिए समय नहीं है, यही वह जगह है जहां आप आते हैं

आरंभिक लागत बहुत कम या कोई नहीं, और आपको केवल पालतू जानवरों के साथ अच्छा व्यवहार करने की आवश्यकता है। कुत्ते की देखभाल कैसे शुरू करें, इस पर अधिक युक्तियों के लिए हमारी पूरी मार्गदर्शिका देखें।

लॉन की देखभाल

वसंत ऋतु जल्द ही आने वाली है, कई घर मालिक देखने के लिए एक सुंदर लॉन चाहते हैं। हालाँकि, उनके पास समय नहीं होगा, जहाँ आपकी लॉन देखभाल सेवाएँ काम आ सकती हैं।

आपको $100 से कम में एक हरे अंगूठे और कुछ बुनियादी उपकरणों की आवश्यकता होगी। अधिक जानकारी के लिए हमारी संपूर्ण लॉन देखभाल मार्गदर्शिका देखें।

किराने का सामान पहुंचाने वाला

डिलीवरी व्यवसाय फलफूल रहा है, लेकिन कई शहर और क्षेत्र अभी तक योग्य नहीं हैं। आप अपनी किराने की डिलीवरी सेवाएं प्रदान करके उस अंतर को पाटने में मदद कर सकते हैं। आपको बस एक कार की आवश्यकता होगी और आप जाने के लिए तैयार हैं।

शैक्षिक उत्पाद बनाना

एक-से-एक ट्यूशन देने के बजाय, आप अपने ज्ञान को अन्य रूपों में प्रस्तुत कर सकते हैं। दूसरों को अपने विशिष्ट कौशल के बारे में सिखाने के लिए ई-पुस्तकें, ऑनलाइन पाठ्यक्रम या वीडियो ट्यूटोरियल बनाएं।

डिजिटल प्रतियां बनाने की बेहद कम लागत के कारण, यह सबसे आकर्षक व्यवसाय स्टार्टअप विचारों में से एक है।

खिड़कियाँ साफ़ करना

सामान्य तौर पर सफ़ाई करना उन कामों में से एक है जिसे करने से हर कोई नफरत करता है- ख़ासकर खिड़की की सफ़ाई करना।

अधिकांश लोग अपनी खिड़कियों को साफ़ करने के लिए भुगतान करने को तैयार हैं, और केवल इतना ही

कुछ बुनियादी उपकरणों की आवश्यकता है.

प्रोग्रामर

कोड बनाना सीखना 21वीं सदी में सबसे अच्छे कामों में से एक है जो आप कर सकते हैं। कंप्यूटर सामाजिक और व्यावसायिक दुनिया का अधिकांश भाग चलाते हैं। कंपनियों और उद्यमियों को अच्छे प्रोग्रामर की आवश्यकता होती है, और आप इसे अपने कंप्यूटर से ही कर सकते हैं।

ऐप डेवलपर

ऐप्स बहुत लोकप्रिय हैं, और उनके धीमा होने का कोई संकेत नहीं है। उद्यमियों और व्यवसायों के लिए ऐप बनाकर उद्योग में शामिल हों।

आपको बस एक अच्छा कंप्यूटर और बेहतरीन कौशल की आवश्यकता है।

सोशल मीडिया सलाहकार/प्रबंधक

हालाँकि सोशल मीडिया किसी भी व्यवसाय के लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन अधिकांश मालिकों के पास समय नहीं है। आप अपनी सेवाएं (दूरस्थ रूप से) देकर मदद कर सकते हैं। इससे भी बेहतर, आप इसे दिन के किसी भी समय कर सकते हैं!

आभासी सहायक

अधिकांश व्यस्त लोगों के पास बहुत सारे कार्य होते हैं जिन्हें पूरा करने के लिए उनके पास समय नहीं होता है। आप उन कार्यों में उनकी मदद करने के लिए एक वर्चुअल असिस्टेंट बन सकते हैं। इससे भी बेहतर, यह दूर से किया जाने वाला काम है, इसलिए आपको कभी भी घर नहीं छोड़ना पड़ेगा।

सहबद्ध विपणन

यदि आपका ब्लॉग सफल है और आपके पास बहुत सारे पाठक हैं, तो आप सहबद्ध विपणन शुरू कर सकते हैं। यह आपको अपने ब्लॉग पोस्ट में किसी उत्पाद की समीक्षा करने या उसका उपयोग करने की अनुमति देता है। जब कोई आपके द्वारा डाले गए लिंक पर क्लिक करता है, तो आपको बिक्री से कमीशन मिलेगा।

जहाज को डुबोना

ड्रॉपशीपिंग आपको किसी भी इन्वेंट्री को छूने की आवश्यकता के बिना अपने ईकॉमर्स दुकान के माध्यम से उत्पाद बेचने की अनुमति देता है। खरीदार आपकी साइट से खरीदारी करता है, और आप ऑर्डर देते हैं। आपका आपूर्तिकर्ता इसे सीधे खरीदार को भेजता है, और आपको मुनाफा अपने पास रखने को मिलता है।

बर्फ़ हटवाना

अपने पड़ोसियों, दोस्तों और परिवार को बर्फ से छुटकारा दिलाकर उनकी मदद करें। बेशक, आपको ठंडे मौसम में रहना होगा, लेकिन यह वास्तव में लाभदायक हो सकता है। यह बर्फ-भारी स्थानों के लिए विशेष रूप से सच है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *