रतन टाटा ने दी चौकानेवाली न्यूज़, बेचेंगे 27,000 करोड़ में ये बड़ी कंपनी 😱 | Ratan Tata Sell this Company in 27,000 crores 😱

Ratan Tata : टाटा ग्रुप उपकरण कारोबार (Home Appliances Business) से बाहर निकलने पर विचार कर रहा है। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, टाटा ग्रुप अपनी करीब 70 साल पुरानी कंपनी वोल्टास को बेचने की तैयारी में जुट गया है। जानकारों के मुताबिक कंपनी प्रबंधन का मानना है कि यह बाजार काफी प्रतिस्पर्धी हो गया है.

अब इस बिजनेस को विकसित करने में कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. यही वजह है कि टाटा ग्रुप प्रबंधन इस बिजनेस को बेचने की संभावना पर चर्चा कर रहा है. वहीं, डील में अपने ज्वाइंट वेंचर आर्सेलिक एएस ( Joint Venture Arcelic AS) को शामिल किया जाए या नहीं, इस पर अभी फैसला होना बाकी है।

कंपनी की वैल्यू 27 हजार करोड़ रुपये है

अभी पूरी बातचीत शुरुआती चरण में है. टाटा ग्रुप लंबी अवधि के लिए संपत्ति बरकरार रखने का भी फैसला कर सकता है। इस मामले में टाटा ग्रुप की ओर से अभी तक कोई बयान नहीं आया है. मौजूदा साल में कंपनी के शेयरों में 3.3 फीसदी (Percentage) की बढ़ोतरी देखी गई है।

कंपनी का मार्केट कैप करीब 27 हजार करोड़ रुपये है. 1954 में स्थापित, वोल्टास एयर कंडीशनर और वॉटर कूलर के साथ-साथ वाणिज्यिक प्रशीतन इकाइयों (Commercial Refrigeration Units) का निर्माण करता है। कंपनी की वेबसाइट के मुताबिक, कंपनी की मौजूदगी भारत, मध्य पूर्व, दक्षिण पूर्व एशिया और अफ्रीका में है।

कैसा व्यवसाय है?
कंपनी का भारत में आर्सेलिक के साथ एक संयुक्त उद्यम भी है और उसने घरेलू बाजार में वोल्टास बेको ब्रांड के तहत घरेलू उपकरणों की एक श्रृंखला भी लॉन्च की है। वोल्टास बेको ने चालू वित्त वर्ष में लगभग 96.7 बिलियन रुपये (1.2 बिलियन डॉलर) का राजस्व अर्जित किया। कंपनी की दूसरी तिमाही की रिपोर्ट के अनुसार, 30 सितंबर तक वोल्टास बाको की रेफ्रिजरेटर बाजार में 3.3 प्रतिशत हिस्सेदारी और वॉशिंग मशीन बाजार में 5.4 प्रतिशत हिस्सेदारी थी।

कंपनी के शेयरों में गिरावट
कंपनी के शेयरों की बात करें तो आज गिरावट देखने को मिल रही है। बीएसई के आंकड़ों के मुताबिक, यह 1.68 फीसदी गिरकर रुपये पर आ गया. 813.50 पर कारोबार हो रहा है। हालाँकि, आज कंपनी के शेयरों ने इंट्रा-डे ( Intra-day) में 812 रुपये का निचला स्तर भी छुआ।

कंपनी के शेयर आज फ्लैट रु. 827.90 पर खुला। कंपनी 52 सप्ताह के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई। 933.50, जो 3 मार्च 2023 को देखा गया। जबकि 27 जनवरी को कंपनी ने रुपये का भुगतान कर दिया. 737.60 का 52-सप्ताह (52 Weeks) का निचला स्तर देखा गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *