सबसे ज्यादा चलने वाला ये घरसफाई का स्टार्टअप शुरू करे, होगी करोड़ो की कमाई 🤑

घर की सफ़ाई के लिए आपको कितना शुल्क लेना होगा?
बाज़ार अनुसंधान से लेकर विपणन अभियान चलाने तक, सफाई व्यवसाय शुरू करने से पहले आपको कुछ बातों पर विचार करने की आवश्यकता है। आपके व्यवसाय के लिए मूल्य निर्धारित करना इस प्रक्रिया में जोड़ने योग्य आवश्यक चीजों में से एक है। यह जानना कि आपको अपनी सेवा के लिए कितना शुल्क लेने की आवश्यकता है, चाहे घर की सफाई के लिए या किसी अन्य के लिए अन्य सफाई सेवा, आवश्यक है।

तो आख़िरकार आपने अपना घर की सफ़ाई का व्यवसाय चालू कर लिया है, लेकिन आप निश्चित नहीं हैं कि आपको सेवा के लिए कितना शुल्क देना होगा। आप सही जगह पर आए हैं, क्योंकि आज हम घर की सफाई के लिए मूल्य निर्धारित करने के लिए कुछ युक्तियों को शामिल करेंगे जो आपके व्यवसाय के लिए लाभदायक हैं और आपके आदर्श ग्राहकों के लिए आपसे खरीदारी करने के लिए पर्याप्त आकर्षक हैं।
तो, आपको अपनी सेवा के लिए मूल्य निर्धारित करने से पहले क्या विचार करने की आवश्यकता है? घर की सफ़ाई के लिए कितना शुल्क लेना होगा? ये रहा!

घर की सफ़ाई के लिए मूल्य निर्धारित करने से पहले आपको क्या विचार करना चाहिए

यदि आप पहले से ही अपने आदर्श लक्ष्य बाजार को जानते हैं तो अपनी सफाई सेवा के लिए शुल्क कैसे लेना है यह तय करना आसान होगा। चाहे आप व्यक्तिगत ग्राहक प्राप्त करना चाहते हों या निगम, सफाई व्यवसाय शुरू करते समय मूल्य निर्धारित करना महत्वपूर्ण है।

इस अनुभाग में, हम आपकी सफाई सेवा के लिए मूल्य निर्धारित करने से पहले विचार करने योग्य आवश्यक वस्तुओं की रूपरेखा तैयार करेंगे। तो, आपको यह निर्धारित करने के लिए क्या विचार करने की आवश्यकता है कि आपको घर की सफाई के लिए कितना शुल्क लेना है सेवा? चलो पता करते हैं!

श्रम लागत की गणना करें

जब आप सफाई का व्यवसाय चलाते हैं, तो आप अपने व्यवसाय को बनाए रखने के लिए मुख्य रूप से जनशक्ति पर निर्भर होते हैं। और यही कारण है कि अपने घर की सफाई सेवा के लिए मूल्य निर्धारित करने से पहले श्रम लागत की गणना करना पहली बात है जिस पर आपको विचार करने की आवश्यकता है।

यहां तक कि अगर आपने अभी शुरुआत की है और आप घर की सफ़ाई करने वाले के रूप में स्व-रोज़गार में हैं, तो आपको सबसे पहले यह सुनिश्चित करना होगा कि आप अपने व्यवसाय के लिए अपने समय और समर्पण के लिए स्वयं भुगतान कर सकते हैं।

श्रम लागत की गणना करने का सबसे आसान तरीका अपने श्रमिकों के लिए प्रति घंटा की दर निर्धारित करना है। उदाहरण के लिए, यूके में घरेलू सफ़ाई करने वाले व्यक्ति की औसत प्रति घंटा दर लगभग £10 से £20 है। यदि आप अमेरिका में हैं, तो घर की सफ़ाई करने वाले आम तौर पर प्रति घंटे लगभग $11 से $15 कमाते हैं।
प्रति घंटा की दर निर्धारित करने के बाद, घर की सफाई परियोजना पर खर्च किए गए औसत समय की गणना करने का समय आ गया है।

एक बार जब आप सब कुछ माप लेंगे, तो आपके सफाई व्यवसाय के लिए मूल्य निर्धारित करने के अगले चरण पर जाना आसान हो जाएगा!

परिचालन लागत की गणना करें

इसके बाद, आपको यह भी विचार करना होगा कि परिचालन लागत कितनी होगी। ऐसे कुछ तरीके हैं जिनसे आप अपने सफाई व्यवसाय की परिचालन लागत में कटौती कर सकते हैं। हालाँकि, अनिवार्य रूप से कुछ चीजें हैं जिन्हें आपको अपने परिचालन खर्चों में जोड़ने की आवश्यकता है, जिनमें शामिल हैं:

• सफाई की आपूर्ति और उपकरण

• परिवहन लागत

• विपणन और बिक्री व्यय

क्या आप अपने ग्राहक के घर को साफ करने के लिए सभी सफाई उत्पादों की आपूर्ति करने जा रहे हैं? या क्या आप परिचालन लागत में कटौती करने और अपने प्रतिस्पर्धियों की तुलना में अपनी दर को अधिक प्रतिस्पर्धी बनाने के लिए ग्राहक की आपूर्ति पर भरोसा करेंगे?परिवहन के लिए आपको क्या विचार करने की आवश्यकता है?

अपनी परिचालन लागत की गणना करने का सबसे अच्छा तरीका निर्धारित करना आपके ऊपर है, लेकिन शामिल की जाने वाली वस्तुओं के बारे में अधिक सतर्क रहना महत्वपूर्ण है ताकि आप अभी भी अपने घर की सफाई के व्यवसाय से लाभ कमा सकें।

कर और बीमा में गणना करें

अब जब आप जानते हैं कि इसमें श्रम लागत और आपके सामान्य परिचालन व्यय को कितना कवर किया जाना चाहिए, तो आवश्यक कर और बीमा को शामिल करना न भूलें। यूके में, आपको एक के लिए 20% आयकर का भुगतान करना होगा £12,500 से अधिक की वार्षिक आय।

चाहे आप स्व-रोज़गार हों या अपने घर की सफ़ाई के व्यवसाय के लिए कर्मचारियों को नियुक्त कर रहे हों, आपको अपनी और अपने व्यवसाय को अपनी दैनिक गतिविधियों में सभी संभावित जोखिमों से बचाने के लिए हमेशा बीमा की आवश्यकता होती है।

सफाई उद्योग में व्यवसायों के लिए, यदि आप स्व-रोज़गार हैं तो आपको कम से कम सार्वजनिक देयता बीमा की आवश्यकता है। इस तरह, आप अपनी पेशेवर सेवाओं के कारण होने वाली किसी भी संभावित चोट या संपत्ति क्षति के लिए कवर किए जाएंगे। यदि आप अपने व्यवसाय के लिए कर्मचारियों को नियुक्त करते हैं, तो आपको अपने कर्मचारियों को उनके काम के घंटों के दौरान होने वाली किसी भी संभावित दुर्घटना से बचाने के लिए नियोक्ता दायित्व बीमा शामिल करना चाहिए।
इसके अलावा, आप अपने सफाई व्यवसाय की सुरक्षा के लिए खुद को कुछ अन्य प्रकार के बीमा से कवर करने पर भी विचार कर सकते हैं, जिनमें शामिल हैं:

• पोर्टेबल उपकरण बीमा, क्योंकि आप अपने ग्राहकों को दी जाने वाली सेवा के लिए अपने सफाई उपकरणों पर भी निर्भर रहेंगे। अपने सफाई व्यवसाय को व्यावसायिक उपकरण बीमा के साथ कवर करना महत्वपूर्ण है ताकि आप किसी भी मरम्मत या प्रतिस्थापन के लिए कवर हो सकें जो संभावित रूप से आपकी परिचालन गतिविधियों में देरी कर सकता है।

• कानूनी व्यय बीमा, क्योंकि आप कभी नहीं जान पाएंगे कि जब आप किसी व्यवसाय के मालिक होंगे तो संभवतः क्या हो सकता है। यदि आपको अपने सफाई व्यवसाय की ओर से किसी कानूनी सेवा का भुगतान करने की आवश्यकता है तो कानूनी व्यय बीमा कराने की सिफारिश की जाती है।
इसमें लाभ जोड़ें

ब्रिटिश क्लीनिंग काउंसिल (बीसीसी) द्वारा प्रकाशित रिपोर्ट के आधार पर, सफाई उद्योग यूके में शीर्ष दस उद्योगों में से एक है। यूके के संपूर्ण कार्यबल का लगभग 5% उद्योग में काम करता है, और एक अध्ययन से पता चलता है कि लंदन में 35 वर्ष से कम उम्र के लगभग 60% लोग घर की सफ़ाई करने वालों को काम पर रखते हैं।

कहने की जरूरत नहीं है कि यदि आप घर की सफाई का व्यवसाय चलाने की योजना बना रहे हैं तो यह बाजार महत्वपूर्ण है। एक बार जब आप अपने आदर्श बाजार को जान लेते हैं, तो यह उस लाभ की गणना करने का समय है जो आप अपनी सेवा से कमाना चाहते हैं। उपरोक्त श्रेणियों से प्राप्त संयुक्त संख्या के आधार पर मार्कअप प्रतिशत जोड़कर अपने संभावित शुद्ध लाभ की गणना करें।
आमतौर पर, आप अपने व्यवसाय के आकार के आधार पर लगभग 10 से 40% लाभ जोड़ सकते हैं।

घर की सफ़ाई के लिए शुल्क लेने के 3 तरीके

अब जब आप अपने सफाई व्यवसाय को चलाने में खर्च की जाने वाली औसत लागत को जानते हैं, तो यह पहचानने का समय है कि आप अपने घर की सफाई सेवा के लिए अपने ग्राहकों से कैसे शुल्क लेना चाहते हैं।

आमतौर पर, आपके घर की सफाई का मूल्य निर्धारण करते समय शामिल किया जाने वाला बड़ा कारक वह स्थान है जहां आप अपना व्यवसाय चलाते हैं और उसके आसपास जीवन-यापन का खर्च आता है। इन कारकों की गणना करने के बाद यह तय करना आसान हो जाता है कि आप लाभ के लिए कितने प्रतिशत चाहते हैं।

अन्य कारकों का निरीक्षण करना भी महत्वपूर्ण है, जैसे आपके ग्राहक के घर में सफाई का स्तर या आप क्षेत्र की सफाई में कितना समय व्यतीत करेंगे। एक बार जब आप उन पर विचार कर लेते हैं, तो आप अपने ग्राहक से अपनी घर की सफाई सेवा के लिए शुल्क लेने के तीन तरीके अपना सकते हैं। वे क्या हैं?

घर के प्रति वर्ग फुट शुल्क
घर के वर्ग फुट के आधार पर कीमत निर्धारित करना अपने ग्राहक से शुल्क लेने का एक आदर्श तरीका है यदि आप कुछ बड़े घरों की सफाई के लिए तैयार हैं, जिसमें घर की गहन सफाई में कुछ समय लग सकता है।

कीमत निर्धारित करने का सबसे आसान तरीका अपने घर के आकार और उसे साफ करने में लगने वाले अनुमानित समय को मापना है। इसे क्षेत्र में औसत वेतन से गुणा करें, और आप अपने घर की सफाई सेवा के लिए अपने ग्राहकों को उद्धृत करने के लिए सर्वोत्तम मूल्य निर्धारित कर सकते हैं।

इनवॉयसबेरी सफाई व्यवसायों के लिए उपयुक्त एक सॉफ्टवेयर है, जो आपके सफाई व्यवसाय के लिए बहीखाता प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करने के लिए कोटेशन या चालान भेजना आसान बनाता है। इससे न केवल आपके व्यवसाय के वित्त का प्रबंधन करना आसान हो जाएगा, बल्कि आप भुगतान सुविधा को पेपैल, स्ट्राइप, या स्क्वायर जैसे प्लेटफ़ॉर्म से भी जोड़ सकते हैं ताकि आपके ग्राहकों के लिए आपको लगभग कुछ ही समय में भुगतान करना आसान हो जाए।

प्रति घंटे की दर से चार्ज करें

आप कहां रहते हैं इसके आधार पर, कई घरेलू सफाई कर्मचारी अपने ग्राहकों से उनकी सेवाओं के लिए शुल्क लेने के लिए इस पद्धति का उपयोग करते हैं। स्व-रोज़गार वाले घरेलू सफ़ाईकर्मी आमतौर पर प्रति घंटे की दर से लगभग £10 से £20 तक शुल्क लेते हैं, और यदि वे लंदन में रहते हैं तो यह प्रति घंटे £30 तक जा सकता है।

यदि आप एक सफाई एजेंसी चलाते हैं, तो आप यूके में सफाईकर्मियों के लिए सामान्य प्रति घंटा की दर से थोड़ा अधिक शुल्क लेने की उम्मीद कर सकते हैं। अपने ग्राहकों के लिए भुगतान प्रक्रिया को सरल बनाने और अपने सफाई व्यवसाय के लिए ब्रांड जागरूकता बढ़ाने के लिए घरेलू सफाईकर्मियों के लिए एक चालान टेम्पलेट बनाएं।

कमरे की संख्या के अनुसार शुल्क

एक अन्य विकल्प यह है कि आप अपने घर की सफ़ाई सेवा के लिए कमरों की संख्या के अनुसार शुल्क लें। आप स्टूडियो, 2-बेडरूम वाले घर और अन्य चीज़ों पर घर की सफ़ाई सेवा के लिए मानक मूल्य निर्धारित कर सकते हैं।

आमतौर पर, घर की सफ़ाई करने वाले एक स्टूडियो के लिए अपनी दर £60 से शुरू करते हैं, और यह वहां से बढ़ती जाती है। आप अपने सफाई व्यवसाय के लिए एक वेबसाइट बना सकते हैं, और अपने संभावित ग्राहकों के लिए एक सहज ग्राहक अनुभव बनाने के लिए प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से बुकिंग और भुगतान प्रक्रिया को स्वचालित कर सकते हैं।

आप अपनी वेबसाइट पर घर की सफ़ाई के लिए कितना शुल्क लेते हैं, यह दिखाने से आपको अपने सफ़ाई व्यवसाय के लिए आदर्श लक्ष्य बाज़ार चुनने में भी मदद मिलती है, जिससे आपको बार-बार जाने की ज़रूरत नहीं होती है आपकी सेवा के लिए दर पर बातचीत

एक बार जब आप कीमत निर्धारित कर लेते हैं, तो आप इनवॉइसबेरी के साथ अपने सफाई व्यवसाय की बहीखाता पद्धति और चालान प्रणाली को सुव्यवस्थित कर सकते हैं। तो तुम तैयार हो?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *