सिर्फ ये Strategy use करो और शेयर मार्केट से रोजाना 10,000 रुपए कमाए 😱🤑

जब निवेश की बात आती है तो कोई सीमा नहीं होती। आप न्यूनतम 1,000 रुपये या अधिकतम 1,000,000 रुपये से शुरुआत कर सकते हैं। राजधानी में कोई सीमा नहीं है. कमाई पर कोई प्रतिबंध नहीं है. स्टॉक ट्रेडिंग के जरिए असीमित पैसा कमाने की संभावना है।

2022 में भारत में शेयर बाजार में कमाई के विभिन्न तरीके
●   इंट्राडे ट्रेडिंग: आपको ‘ट्रेंडिंग’ इक्विटीज़ की तलाश करनी चाहिए, जो कि दिन के दौरान काफी ऊपर या नीचे की ओर बढ़ने की क्षमता रखते हैं। उन शेयरों की जांच करें जो कमाई रिपोर्ट, घोषणाओं या नई कंपनी अधिग्रहणों के कारण सुर्खियाँ बने हैं।

●   वायदा और विकल्प: वायदा और विकल्प क्षेत्र में एनएसई पर कुछ इक्विटी का व्यापार। वायदा और विकल्प एफएंडओ बाजार में इक्विटी के लिए दो अतिरिक्त व्यापारिक उपकरण हैं। वायदा और विकल्प का मूल्य अंतर्निहित शेयर मूल्य के साथ बदलता रहता है। परिणामस्वरूप, रिलायंस फ्यूचर्स की लागत रिलायंस शेयरों के मूल्य से निर्धारित होती है, आईसीआईसीआई फ्यूचर्स की लागत आईसीआईसीआई शेयरों के मूल्य से निर्धारित होती है, इत्यादि।

●· स्विंग ट्रेडिंग: स्विंग ट्रेडिंग किसी लेन-देन को कुछ दिनों तक बनाए रखने के लिए दर्ज करने की प्रथा है। स्विंग ट्रेडिंग से प्रतिदिन रु. का लाभ नहीं होगा। 1000, लेकिन यदि आपका लेनदेन सफल होता है, तो आप कुछ ही दिनों में अपने लक्ष्य लाभ तक पहुँच सकते हैं।

शेयर बाजार से प्रतिदिन 1,000 रुपये कैसे कमाएं- क्या हैं नियम?
यदि आप हर दिन लाभ कमाना चाहते हैं, तो इंट्राडे ट्रेडिंग ही विकल्प है। इंट्राडे ट्रेडिंग में एक ही दिन में इक्विटी खरीदना और बेचना शामिल है। स्टॉक खरीदना एक निवेश नहीं बल्कि शेयर बाजार में कीमतों में उतार-चढ़ाव से लाभ उठाने का एक साधन होना चाहिए। यदि आप सोच रहे हैं कि शेयर बाजार में रोजाना 1000 रुपये कैसे कमाए जाएं, तो निम्नलिखित चरणों पर विचार करें:

●   फोकस करने के लिए कुछ स्टॉक चुनें।
●   कोई भी कार्रवाई करने से पहले, कम से कम 15 दिनों तक इन शेयरों के प्रदर्शन की निगरानी करें।
●  इस दौरान, संकेतक, ऑसिलेटर और वॉल्यूम का उपयोग करके कई तरीकों से स्टॉक की जांच करें। सुपरट्रेंड और मूविंग एवरेज दो सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले संकेतक हैं। आप स्टोचैस्टिक्स या रिलेटिव स्ट्रेंथ इंडेक्स जैसे ऑसिलेटर्स का उपयोग कर सकते हैं।
●  यदि आप प्रतिदिन बाज़ार समय के दौरान अपने लक्षित स्टॉक की निगरानी करते हैं, तो आप कुछ ही दिनों में उच्च स्तर की सटीकता प्राप्त कर लेंगे। आप मूल्य परिवर्तन को बेहतर ढंग से समझने में सक्षम होंगे।
●   अब आप अपने उपयोग किए गए संकेतों और अपने शोध के आधार पर प्रवेश और निकास बिंदु निर्धारित कर सकते हैं।
●   निवेश करने से पहले, आपको स्टॉप लॉस और एक उद्देश्य भी तय करना चाहिए।

नियम क्या हैं?
यदि आप सोच रहे हैं कि शेयर बाजार से प्रति दिन 1000 रुपये कैसे कमाए जाएं, तो नीचे सूचीबद्ध तकनीकें आपको शेयरों से पैसे कमाने में मदद करेंगी यदि आप उनका पालन करते हैं।

  1. उच्च मात्रा वाले शेयरों में व्यापार करें स्टॉक ट्रेडिंग का पहला दिशानिर्देश उच्च मात्रा या तरलता वाले इक्विटी पर ध्यान केंद्रित करना है। एक दिन के दौरान एक हाथ से दूसरे हाथ तक जाने वाले शेयरों की संख्या को “वॉल्यूम” कहा जाता है, और क्योंकि ट्रेडिंग समय समाप्त होने से पहले जगह बंद होनी चाहिए, स्टॉक की तरलता लाभ की संभावना को प्रभावित करती है। जिन शेयरों में आप निवेश करने का इरादा रखते हैं, उनकी गहन जांच करने के लिए समय निकालें। अपने निष्कर्ष के बाद, आपको दूसरों के विश्लेषण और दृष्टिकोण का मूल्यांकन करना चाहिए। ऐसे स्टॉक या इंडेक्स में तभी निवेश करें जब आपको उनके प्रदर्शन पर भरोसा हो। आठ से दस शेयरों की सूची बनाएं जिनमें आप निवेश करना चाहते हैं और उनकी जांच शुरू करें। निवेश करने से पहले, इस बात पर कड़ी नज़र रखें कि इन शेयरों के मूल्य कैसे बदलते हैं।
  2. अपने लालच और डर को दरवाजे पर छोड़ दें शेयर बाज़ार में दो अक्षम्य नियमों से हर कीमत पर बचना चाहिए। व्यापारियों के निर्णय अक्सर लालच और भय जैसी भावनाओं से प्रभावित होते हैं। यह बेहतर होगा यदि आप ट्रेडिंग चयन करते समय इन मनोवैज्ञानिक तत्वों को ध्यान में रख सकें। वे व्यापारियों को अपनी क्षमता से अधिक चबाने के लिए मजबूर कर सकते हैं, जो कभी भी लाभकारी कदम नहीं है। कुछ शेयरों को चुनना और खुद को पूरी तरह से उन पर केंद्रित करना महत्वपूर्ण है। कोई भी व्यापारी हर दिन मुनाफा नहीं कमाएगा। यदि आप भ्रम का पीछा करते रहेंगे, तो अंततः आप स्वयं को निराश करेंगे। इसलिए जब हवा आपके विपरीत चलेगी, तो आपके पास हारने के अलावा कोई विकल्प नहीं होगा। आपको हमेशा प्रतिबंधों के प्रति सचेत रहना चाहिए और एक इंट्राडे ट्रेडर के रूप में उनका पालन करने का प्रयास करना चाहिए।
  3. लगातार प्रवेश और निकास बिंदु बनाए रखें ये दो प्रमुख स्तंभ शेयर बाजार को रेखांकित करते हैं। एक व्यापारी के रूप में, किसी को इन बिंदुओं को सटीक रूप से वर्गीकृत करना चाहिए। जब आप इसे पूरा कर लेंगे तभी आप लाभ कमाने के बारे में सोचेंगे। खरीदारी ऑर्डर देने से पहले, पोर्टफोलियो के प्रवेश बिंदु और मूल्य लक्ष्य पर विचार करें। मूल्य लक्ष्य वह लागत है जिस पर इसकी पिछली और अनुमानित कमाई पर विचार करने के बाद उचित कीमत तय की जाती है। यदि कंपनी अपने लक्ष्य मूल्य से नीचे कारोबार कर रही है, तो यह खरीदने का एक उत्कृष्ट क्षण है क्योंकि जब यह अपने लक्ष्य मूल्य पर वापस आएगा या उससे अधिक होगा तो आपको लाभ होगा। एक निश्चित प्रवेश और निकास बिंदु बनाए रखने से आप अपने शेयरों का मूल्य बढ़ते ही उनका व्यापार करने से हतोत्साहित हो जाएंगे। उपोत्पाद के रूप में, यदि शेयर की कीमत बढ़ती है तो आप अधिक लाभ का मौका चूक सकते हैं। निश्चित प्रवेश और निकास स्थानों को बनाए रखने से भय और लालच को कम किया जा सकता है, जिससे कार्य की जटिलता का एक हिस्सा समाप्त हो जाता है।
  4. अपने नुकसान को सीमित करने के लिए स्टॉप-लॉस ऑर्डर का उपयोग करें इंट्राडे ट्रेडिंग का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा स्टॉप-लॉस है। स्टॉप-लॉस का उद्देश्य एक व्यापारी के घाटे को सीमित करना है। स्टॉप-लॉस ऑर्डर आपके नुकसान को कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं, इसलिए, आपको अक्सर इस दृष्टिकोण को अपनाना चाहिए। स्टॉप लॉस इंट्राडे व्यापारियों के लिए आवश्यक है जो महत्वपूर्ण नुकसान नहीं चाहते हैं। एक स्टॉप-लॉस ऑर्डर सेट करें जो आपके लक्ष्य के लिए उपयुक्त हो। एक शुरुआत के रूप में, अपना स्टॉप-लॉस 1% पर रखें। एक उदाहरण आपको इसे बेहतर ढंग से समझने में मदद करेगा। मान लें कि आपने किसी कंपनी में 1500 रुपये में शेयर खरीदे हैं और अपना स्टॉप-लॉस 1% 15 रुपये पर सेट किया है। परिणामस्वरूप, जैसे ही कीमत गिरकर रु. 1,480, आप अतिरिक्त हानि को रोकते हुए व्यापार बंद कर देते हैं। यह आपके घाटे को नियंत्रण में रखने में मदद कर सकता है, जिससे आपके वित्तीय लक्ष्य तक पहुंचना आसान हो जाएगा। स्टॉप लॉस कैसे कार्य करता है? स्टॉप लॉस स्थापित किया जाता है ताकि जब कीमतें एक निश्चित सीमा से नीचे गिरें, तो ट्रिगर चालू हो जाए और स्टॉक स्वचालित रूप से बिक जाएं। इसलिए, यदि आप कीमतें अचानक घटने पर अपने संभावित नुकसान को सीमित करना चाहते हैं, तो यह एक अत्यधिक उपयोगी तकनीक है।
  1. प्रवृत्ति पर गौर करें जब इंट्राडे ट्रेडिंग की बात आती है तो मुनाफा कमाने के लिए प्रवृत्ति का अनुसरण करना आपका सबसे बड़ा दांव है। क्या एक ही दिन में पैटर्न में बदलाव की भविष्यवाणी करना उचित है? यह असंभव है कि ट्रेंड रिवर्सल की संभावना के आधार पर व्यापारिक निर्णय लेने से अधिकांश समय मुनाफा होगा। शेयर बाज़ार से प्रति दिन 1000 रुपये कैसे कमाएं- छोटे मुनाफे के साथ कई ट्रेडों से?

अधिकांश ब्रोकर पूंजी उत्तोलन की पेशकश करते हैं। परिणामस्वरूप, खरीदारों के लिए छोटी पूंजी निवेश करना आसान हो गया है। उदाहरण के लिए, एमआईएस में निफ्टी के 1 लॉट का व्यापार करने के लिए आवश्यक संपूर्ण मार्जिन लगभग रु. 32,587. ब्रैकेट और कवर ऑर्डर के लिए निफ्टी फ्यूचर्स ट्रेडिंग मार्जिन बहुत कम है। यह लगभग रु. 10,000.

डर और लालच जैसे कुछ मनोवैज्ञानिक तत्व भी शेयर बाज़ार को प्रभावित करते हैं। इसलिए कोशिश करें कि आप जाल में न फंसें। कई ट्रेडों पर मामूली लाभ कमाना शेयर बाजार में पैसा कमाने का सबसे अच्छा तरीका हो सकता है।

अपनी गतिविधियों को बाज़ार के साथ समन्वयित करें
बाज़ार पूरी तरह से पूर्वानुमानित नहीं है; यहां तक कि परिष्कृत प्रौद्योगिकियों का उपयोग करने वाले अनुभवी विशेषज्ञ भी बाजार की चाल का पूर्वानुमान लगाने में असमर्थ हैं। ऐसे उदाहरण हैं जब सभी चार्ट पैटर्न तेजी के बाजार की ओर इशारा करते हैं, फिर भी गिरावट हो सकती है। इनमें से कुछ मानदंड केवल संकेतात्मक हैं और कोई वादा नहीं करते। यदि बाजार व्यापारियों की भविष्यवाणियों के विपरीत झूलता है, तो महत्वपूर्ण नुकसान को रोकने के लिए स्थिति छोड़ देना सबसे अच्छा है।

स्टॉक रिटर्न काफी फायदेमंद हो सकता है, लेकिन इन इंट्राडे युक्तियों और सलाह का उपयोग करके कम मुनाफा कमाना पर्याप्त होना चाहिए। इंट्राडे ट्रेडिंग अधिक लाभ देती है, जिससे एक ही दिन में अच्छा लाभ प्राप्त होता है। एक इंट्राडे ट्रेडर के रूप में सफलता के लिए संतुष्ट रहना आवश्यक है। शेयर बाज़ार में लाभ और हानि लगभग तुरंत होती है। हानि को कोई नहीं रोक सकता. यह इंट्राडे ट्रेडिंग में शामिल है। यदि आपके पास आवश्यक ज्ञान और विशेषज्ञता है तो लाभ कमाना हमेशा कठिन नहीं होता है।
2022 में एक पेशेवर की तरह स्टॉक ट्रेडिंग शुरू करने के लिए 7 कदम (वास्तविक जीवन के उदाहरणों के साथ)।

  1.  एक ट्रेडिंग खाता बनाएं और फंड जमा करें।
  2.  वित्त वेबसाइटों/ऐप्स का उपयोग करके ट्रेंडिंग स्टॉक्स का चयन करें: बाजार से संबंधित समाचारों के लिए और ‘ट्रेंडिंग’ स्टॉक्स (ईटी, मनीकंट्रोल) की पहचान करने के लिए एक उत्कृष्ट वित्त ब्लॉग का अनुसरण करें। ये वेबसाइटें हर सुबह बाजार खुलने से पहले ‘हॉट स्टॉक्स’ या ‘स्टॉक इन द न्यूज’ प्रकाशित करती हैं।
  3.  व्यापार करने के लिए तीन ‘ट्रेंडिंग’ स्टॉक चुनें: मैंने नीचे बताए गए कारणों से सिटी यूनियन बैंक, स्पाइसजेट, इंटरग्लोब एविएशन, प्राज इंडस्ट्रीज और आयशर मोटर्स की सूची में से निम्नलिखित स्टॉक को चुना।
    ●   इंडिगो – उस सप्ताह यात्रा-संबंधित इक्विटी में वृद्धि हुई अफवाहों पर कि रूस सीओवीआईडी उपचार का उत्पादन कर रहा था। सकारात्मक खबरों ने शेयर की कीमत को और भी अधिक बढ़ा दिया होगा।
    ●  आयशर मोटर – बहुत खराब तिमाही नतीजों के साथ, यह बेचने का एक उत्कृष्ट समय हो सकता है।
    ●   सिटी यूनियन बैंक – बहुत अच्छी तिमाही आय, विशेष रूप से कोविड अवधि के दौरान जब बैंक एनपीए से जूझ रहे थे। इसके परिणामस्वरूप शेयर की कीमत बढ़नी चाहिए।
  4. चुने गए स्टॉक के मूल्य चार्ट का विश्लेषण करें
  5.  जिस स्टॉक में आप व्यापार करना चाहते हैं उसके बारे में एक राय बनाएं: मैंने सिटी यूनियन बैंक में व्यापार करने का फैसला किया। मैंने आयशर मोटर्स का चयन नहीं किया क्योंकि सामान्य बाजार बढ़ रहा था, और मैं सकारात्मक दिन पर ‘बिक्री’ की चाल को बदलना नहीं चाहता था। मैंने इंडिगो का चयन नहीं किया क्योंकि पिछले दो दिनों में इसमें पहले ही 20% की वृद्धि हो चुकी थी, और मुझे यकीन नहीं था कि यह और अधिक बढ़ेगी।
  6.   सही प्रवेश/निकास स्तर निर्धारित करें और व्यापार करें: व्यापार करने से पहले, यह निर्धारित करने के लिए प्रतीक्षा करना और मूल्य चार्ट देखना महत्वपूर्ण है कि बाजार समाचार पर कैसे प्रतिक्रिया दे रहा है। व्यापार स्तर निर्धारित करने में आपकी सहायता के लिए यहां कुछ सरल दिशानिर्देश दिए गए हैं:
    ●  बाजार खुलने के पहले 15 मिनट के दौरान व्यापार न करें। प्रारंभिक मोमबत्तियों की जांच करें.
    ●  यदि आप कोई स्टॉक खरीदना चाहते हैं, तो लगातार 2-3 हरी मोमबत्तियों की प्रतीक्षा करें।
    ●   अपना स्टॉप लॉस खरीद मूल्य से 1-1.5% नीचे सेट करें।
    ●  यदि आप लगातार तीन लाल मोमबत्तियाँ देखते हैं तो लेनदेन से बाहर निकलें
  7.  विश्वास प्राप्त होने के बाद ट्रेड करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *