सिर्फ 100 रुपये का साधारण निवेश कराएगा पूरे करोड़ रुपये 🤑 । An investment of just 100 rupees will earn you a full crore 🤑

Money Making Tips: बूंद बूंद से झील भरती है…. यह कहावत म्यूचुअल फंड एसआईपी (Mutual Fund Sip) पर बिल्कुल फिट बैठती है। अगर छोटी रकम को नियमित रूप से एसआईपी में निवेश किया जाए तो यह आगे चलकर बड़ी रकम बन जाती है। म्यूचुअल फंड की ओर भी लोगों का रुझान(People’s inclination ) बढ़ रहा है. हालाँकि, SIP की बढ़ती लोकप्रियता के साथ, कई नए म्यूचुअल फंड भी बाज़ार में आ रहे हैं। ऐसे में बड़ा सवाल यह उठता है कि आपको कौन सा म्यूचुअल फंड चुनना चाहिए जो आपको अच्छा रिटर्न दे सके।

आज हम आपको बताएंगे कि आप म्यूचुअल फंड के जरिए 1 करोड़ रुपये कैसे कमा सकते हैं और इसके लिए आपको कौन सा म्यूचुअल फंड चुनना होगा। तो आइए जानें कि आपको कैसे और क्या करना है।

कौन सा म्यूचुअल फंड चुनें?
आपको कोई म्यूचुअल फंड नहीं चुनना चाहिए. किसी भी फंड को चुनने से पहले आपको उसके पिछले प्रदर्शन (Past Performance) की जांच कर लेनी चाहिए। आपको ऐसा म्यूचुअल फंड चुनना चाहिए जो आपको हर साल कम से कम 12 प्रतिशत रिटर्न दे।

ऐसे म्यूचुअल फंड में आपको प्रतिदिन 100 रुपये का निवेश करना होगा। इस प्रकार आपका मासिक निवेश रु. 3000 होगा. यह निवेश आपको 30 साल तक करना होगा. अगर आप नियमित रूप से ऐसा करते हैं तो आपको करोड़पति बनने से कोई नहीं रोक सकता।

करोड़पति कैसे बने
यदि आप प्रति माह 3000 रुपये जमा करते हैं और उस जमा पर आपको सालाना 12 प्रतिशत रिटर्न मिल रहा है, तो आपके द्वारा जमा की गई राशि और उस पर अर्जित ब्याज(Returns ) मिलाकर 1 करोड़ रुपये से अधिक होगा। आपके मन में एक सवाल जरूर होगा कि आखिर ऐसा कैसे होगा?
अगर आप 30 साल तक हर महीने 3000 रुपये जमा करते हैं तो यह रकम 10,80,000 रुपये हो जाती है.

अगर इस पर आपको करीब 12 फीसदी का रिटर्न मिल रहा है तो आपका ब्याज 95,09,741 रुपये होता है. अब आपकी निवेशित राशि और रिटर्न मिलाकर रु. 1,05,89,741 होगी. वहीं अगर आपका म्यूचुअल फंड सालाना 13 फीसदी का रिटर्न दे रहा है तो आप महज (Approximately) 28 साल में करोड़पति बन सकते हैं।

लक्ष्यों और जोखिम सहनशीलता की पहचान करना

किसी भी फंड में निवेश करने से पहले आपको निवेश के लिए अपने लक्ष्य की पहचान करनी होगी। क्या आपका उद्देश्य दीर्घकालिक पूंजीगत लाभ है, या वर्तमान आय अधिक महत्वपूर्ण है? क्या इस पैसे का उपयोग कॉलेज के खर्चों का भुगतान करने के लिए, या दशकों दूर की सेवानिवृत्ति के लिए धन जुटाने के लिए किया जाएगा? सितंबर 2023 के आंकड़ों के अनुसार, निवेशकों के लिए उपलब्ध लगभग 7,285 म्यूचुअल फंड के दायरे को कम करने के लिए एक लक्ष्य की पहचान करना एक आवश्यक कदम है। [1]

आपको व्यक्तिगत जोखिम सहनशीलता पर भी विचार करना चाहिए। क्या आप पोर्टफोलियो मूल्य में नाटकीय उतार-चढ़ाव स्वीकार कर सकते हैं? या, क्या अधिक रूढ़िवादी निवेश अधिक उपयुक्त है? जोखिम और रिटर्न सीधे आनुपातिक हैं, इसलिए आपको जोखिम सहन करने की क्षमता के मुकाबले रिटर्न की इच्छा को संतुलित करना चाहिए।

शैली और फंड प्रकार

ग्रोथ फंड का प्राथमिक लक्ष्य पूंजी की सराहना है। यदि आप दीर्घकालिक आवश्यकता को पूरा करने के लिए निवेश करने की योजना बना रहे हैं और उचित मात्रा में जोखिम और अस्थिरता को संभाल सकते हैं, तो दीर्घकालिक पूंजी प्रशंसा निधि एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

ये फंड आम तौर पर आम शेयरों में अपनी संपत्ति का उच्च प्रतिशत रखते हैं और इसलिए, प्रकृति में जोखिम भरा माना जाता है। जोखिम के उच्च स्तर को देखते हुए, वे समय के साथ अधिक रिटर्न की संभावना प्रदान करते हैं। इस प्रकार के म्यूचुअल फंड को रखने की समय सीमा पांच साल या उससे अधिक होनी चाहिए। मैं

विकास और पूंजी प्रशंसा फंड आम तौर पर कोई लाभांश नहीं देते हैं। यदि आपको अपने पोर्टफोलियो से वर्तमान आय की आवश्यकता है, तो एक आय फंड एक बेहतर विकल्प हो सकता है। ये फंड आमतौर पर बांड और अन्य ऋण उपकरण खरीदते हैं जो नियमित रूप से ब्याज का भुगतान करते हैं।

शुल्क और भार

म्यूचुअल फंड कंपनियां निवेशक से शुल्क वसूल कर पैसा कमाती हैं। खरीदारी करने से पहले निवेश से जुड़े विभिन्न प्रकार के शुल्कों को समझना आवश्यक है।

कुछ फंड बिक्री शुल्क लेते हैं जिसे लोड के रूप में जाना जाता है। यह या तो खरीदारी के समय या निवेश की बिक्री पर लिया जाएगा। जब आप फंड में शेयर खरीदते हैं तो प्रारंभिक निवेश से फ्रंट-एंड लोड शुल्क का भुगतान किया जाता है, जबकि जब आप फंड में अपने शेयर बेचते हैं तो बैक-एंड लोड शुल्क लिया जाता है। मैं

बैक-एंड लोड आमतौर पर तब लागू होता है जब शेयर निर्धारित समय से पहले बेचे जाते हैं, आमतौर पर खरीद से पांच से 10 साल पहले। इस शुल्क का उद्देश्य निवेशकों को बार-बार खरीदारी और बिक्री करने से रोकना है। आपके द्वारा शेयर रखने के पहले वर्ष के लिए शुल्क सबसे अधिक है, उसके बाद जब आप उन्हें अपने पास रखते हैं तो शुल्क कम हो जाता है।

इस कम टर्नओवर के परिणामस्वरूप फंड की लागत कम हो जाती है। निष्क्रिय रूप से प्रबंधित फंडों में भी हजारों होल्डिंग्स हो सकती हैं, जिसके परिणामस्वरूप एक बहुत ही विविध फंड बन सकता है। चूँकि निष्क्रिय रूप से प्रबंधित फंड सक्रिय फंड जितना व्यापार नहीं करते हैं, वे उतनी कर योग्य आय नहीं बनाते हैं। यह गैर-कर-सुविधा वाले खातों के लिए एक महत्वपूर्ण विचार हो सकता है।

इस बात पर बहस चल रही है कि क्या सक्रिय रूप से प्रबंधित फंड उनके द्वारा ली जाने वाली उच्च फीस के लायक हैं। 2023 बैरन की रिपोर्ट में, विश्लेषकों ने निष्कर्ष निकाला कि 2022 में, अमेरिका के आधे से अधिक लार्ज-कैप इक्विटी फंड मैनेजरों ने एसएंडपी 500 इंडेक्स से नीचे प्रदर्शन किया,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *