बिना कॉलेज डिग्री के 99 उच्च मांग वाले करियर।
काम का भविष्य डिग्रियों के बारे में नहीं है। यह कौशल के बारे में है।

मैंने जो कहा वह कहा और मैं अपने शब्दों पर कायम हूं।’
कॉलेज की डिग्री की कीमत अब दो दशक पहले की तुलना में लगभग पाँच गुना अधिक महंगी है। यह जानने की बात है कि पढ़ाई पूरी करने के बाद केवल डिग्री होने से आपको रोजगार की गारंटी नहीं मिलती है। इसके अलावा, अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद, कई लोगों को यह जानकर निराशा होती है कि उनकी स्नातक की डिग्री का व्यवसाय की दुनिया में व्यावहारिक मूल्य से बहुत कम या कोई लेना-देना नहीं है। अंतत: सब कुछ अनुभव और कौशल पर निर्भर करता है।

आज, बहुत से लोग जो विश्वविद्यालय जाना चुनते हैं, अंततः उन पर भारी कर्ज चढ़ जाता है जिसे चुकाने के लिए उन्हें संघर्ष करना पड़ता है। अच्छी तनख्वाह वाली नौकरी के साथ भी चुकाने का संघर्ष बना रहता है। इसके अलावा, कुछ विश्लेषकों का अनुमान है कि बड़े पैमाने पर छात्र ऋण अगले वित्तीय संकट की शुरुआत हो सकता है।

कॉलेज जाने का अच्छा विचार कब है?
जबकि कई नियोक्ताओं को अब अपने उम्मीदवारों से डिप्लोमा की आवश्यकता नहीं है, कुछ व्यवसायों को अभी भी औपचारिक शिक्षा की आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए, मेडिकल या इंजीनियरिंग क्षेत्र का यही मामला है, जो एक निश्चित करियर पथ में सफल होने की नींव के रूप में कार्य करता है।

आप तेज़ सड़क कब ले सकते हैं?
यदि आपको लगता है कि अध्ययन करना समय की बड़ी बर्बादी है, और आपको लगता है कि व्यावहारिक अनुभव अधिक महत्वपूर्ण है, तो आपको यह सुनकर खुशी होगी कि अधिक से अधिक नियोक्ता अब औपचारिक शिक्षा की तुलना में अनुभव और कौशल को अधिक महत्व देते हैं।
इसके अलावा, कई युवा वयस्कों को अपने माता-पिता द्वारा बिना किसी स्पष्ट कैरियर पथ के कॉलेज में प्रवेश करने के लिए दबाव महसूस होता है, और अंततः उस क्षेत्र में काम नहीं करते हैं जिसके लिए उन्होंने अध्ययन किया है। यदि आपके साथ भी ऐसा है, तो एक अच्छा विचार यह होगा कि आप कॉलेज छोड़ दें और अधिक व्यावहारिक अनुभव के साथ प्रयास करें।

लब्बोलुआब यह है: कई मामलों में, अनुभव वास्तविक डिग्री से अधिक महत्वपूर्ण है।

यही कारण है कि हमने आपको 99 उच्च-मांग वाले करियर की एक सूची प्रदान करने का निर्णय लिया है जिनके लिए कॉलेज की डिग्री की आवश्यकता नहीं है।

दावा समायोजक
दावा समायोजक के रूप में काम करना कई लोगों के लिए एक फायदेमंद करियर पथ हो सकता है। ये व्यक्ति $40,850 का औसत वेतन कमाते हैं, और वे आमतौर पर बीमा दावों की जांच के लिए जिम्मेदार होते हैं। हालाँकि इस नौकरी के लिए कॉलेज की डिग्री की आवश्यकता नहीं है, बीमा कंपनियाँ पूर्व पुलिस कर्मचारियों और जासूसों जैसे खोजी पृष्ठभूमि वाले लोगों को प्राथमिकता देती हैं।

रियल एस्टेट एजेंट
यदि आप मिलियन डॉलर लिस्टिंग या टिनी हाउस नेशन जैसे टीवी शो देखना पसंद करते हैं, तो आपको शायद रियल एस्टेट एजेंट के रूप में अपना करियर बनाने पर विचार करना चाहिए। रियल एस्टेट एजेंट अच्छा वेतन कमा सकते हैं जो प्रति वर्ष $30,000 से $180,000 के बीच कहीं भी हो सकता है।

जबकि रियल एस्टेट एजेंट होने के लिए लाइसेंस की आवश्यकता होती है, हाई स्कूल डिप्लोमा वाला कोई भी व्यक्ति रियल एस्टेट परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए पात्र है।

हालाँकि, यदि आप इस करियर पथ को चुनना चुनते हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि कई रियल एस्टेट एजेंट लंबे समय तक और सप्ताहांत पर काम करते हैं, और आमतौर पर कमीशन पर काम करके अपना वेतन कमाते हैं, जो कुछ के लिए तनावपूर्ण हो सकता है।

स्वतंत्र लेखक
यदि रचनात्मकता को शब्दों के साथ व्यक्त करना आपके लिए कभी कोई समस्या नहीं रही, तो आपको शायद एक स्वतंत्र लेखक के रूप में करियर बनाने पर विचार करना चाहिए। हालांकि यह सच है कि अधिकांश फ्रीलांस लेखक शुरुआत में ज्यादा नहीं कमाते हैं, दृढ़ता, निरंतर सुधार और ग्राहकों के साथ संबंध बनाने से उन्हें अच्छा वेतन मिल सकता है, सबसे सफल लेखक $100,000 या अधिक तक कमाते हैं।

बिजली मिस्त्री
यदि आप अच्छी तनख्वाह वाली स्थिर नौकरी चाहते हैं, तो इलेक्ट्रीशियन बनना आपके लिए सही करियर विकल्प हो सकता है। इलेक्ट्रीशियन प्रति घंटे $30 तक कमा सकते हैं, और उनका मुख्य कर्तव्य विद्युत उपकरणों को स्थापित करना, बनाए रखना और मरम्मत करना है।

बहीखाता लिखनेवाला
यदि आप संख्याओं में अच्छे हैं तो आप बहीखाता पद्धति में करियर बनाने पर विचार कर सकते हैं। ये व्यक्ति प्रति वर्ष $38,390 तक कमा सकते हैं, और वे कंपनियों के लिए वित्तीय रिकॉर्ड तैयार करने के लिए जिम्मेदार हैं।

मीडिया उपकरण प्रबंधक
यदि आप पॉप संस्कृति में रुचि रखते हैं और लगातार देखते रहते हैं कि मशहूर हस्तियां क्या कर रही हैं, तो मीडिया उपकरण प्रबंधक आपके लिए एक अच्छा करियर विकल्प हो सकता है क्योंकि आप प्रसिद्ध राजनेताओं, सितारों और एथलीटों से मिल सकेंगे। मीडिया उपकरण प्रबंधक आमतौर पर मीडिया गियर संभालते हैं और $59,040 तक कमाते हैं।

पैरालीगल सहायक
पैरालीगल असिस्टेंट एक और फायदेमंद करियर हो सकता है जो आपको कॉलेज की डिग्री के बिना $49,500 तक कमाने में मदद कर सकता है। कार्य में आम तौर पर कानून कार्यालय के आधार पर अतिरिक्त कर्तव्यों के साथ दस्तावेज़ प्रारूपण और ग्राहक संबंध प्रबंधन शामिल होता है।

कार्यकारी सहेयक
कार्यकारी सहायक उच्च-स्तरीय प्रबंधन अधिकारियों को उनके लक्ष्यों को पूरा करने और उनके शेड्यूल को अधिक कुशलता से प्रबंधित करने में मदद करने के लिए जिम्मेदार हैं। यदि आप मल्टीटास्किंग में अच्छे हैं, तो यह एक फायदेमंद करियर पथ हो सकता है जो आपको प्रति वर्ष $37,230 तक कमा सकता है।

पालतू जानवरों को तैयार करने वाला
अगर आपको जानवरों से प्यार है और आप रचनात्मक हैं, तो यह नौकरी आपके लिए सही है। पालतू जानवरों को संवारने वाले पालतू जानवरों के बालों की सफाई, ब्रश करने, काटने और स्टाइल करने के लिए जिम्मेदार हैं, और प्रति वर्ष लगभग $22,230 कमाते हैं।

बिक्री प्रतिनिधि
यदि आप लोगों से बात करना पसंद करते हैं और आपके पास प्रेरक कौशल हैं, तो बिक्री में करियर आपके लिए उपयुक्त हो सकता है। जैसा कि नाम से पता चलता है, बिक्री प्रतिनिधियों की ग्राहकों को उत्पाद या सेवाएँ बेचने की ज़िम्मेदारी होती है। वे आम तौर पर प्रति वर्ष $58,011 तक कमा सकते हैं, यह इस बात पर निर्भर करता है कि वे किस उद्योग में हैं।

एक रहस्यमय दुकानदार
मिस्ट्री शॉपर एक दिलचस्प करियर है जिसके लिए कॉलेज की डिग्री की आवश्यकता नहीं होती है। आँकड़ों के अनुसार, मिस्ट्री शॉपर्स इस काम को करके $20,000 की वार्षिक आय की उम्मीद कर सकते हैं। हालाँकि, यह नौकरी एक दिलचस्प लाभ के साथ आती है: रहस्यमय खरीदारी करने वालों को आमतौर पर वे उत्पाद रखने को मिलते हैं जिनकी उन्हें आवश्यकता होती है।

इलस्ट्रेटर
हालाँकि एक चित्रकार बनने के लिए कॉलेज की डिग्री अनिवार्य नहीं है, फिर भी आपके पास कुछ प्रशिक्षण और कलात्मक प्रतिभा होनी चाहिए। चित्रकारों का करियर आर्थिक रूप से फायदेमंद साबित हो सकता है, क्योंकि चित्रकार प्रति वर्ष लगभग $57,410 कमा सकते हैं। अंत में, यह करियर विकल्प गतिशील और दिलचस्प साबित हो सकता है क्योंकि चित्रकारों को आमतौर पर विभिन्न ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करने की कोशिश करते हुए कई टोपी पहननी पड़ती हैं।

वेब डेवलपर
इस तथ्य को देखते हुए कि हम डिजिटल युग में रह रहे हैं, लगभग सभी चीजें ऑनलाइन चल रही हैं, वेब डेवलपर्स की मांग बहुत अधिक है। वेब डेवलपर आमतौर पर किसी वेबसाइट के तकनीकी कामकाज की देखरेख के प्रभारी होते हैं। वे प्रदर्शन डेटा की निगरानी करते हैं, यह सुनिश्चित करते हुए कि उपयोगकर्ताओं को एक सहज अनुभव मिले, और आमतौर पर प्रति वर्ष लगभग $66000 कमाते हैं।

कंप्यूटर सहायता विशेषज्ञ
$52,690 के औसत वेतन और 5% से कम की बेरोजगारी दर के साथ, तकनीक-प्रेमी लोगों को कंप्यूटर सहायता विशेषज्ञ के रूप में एक पुरस्कृत करियर मिल सकता है। कंप्यूटर सहायता विशेषज्ञ आमतौर पर फोन, चैट, ईमेल और यहां तक कि आमने-सामने तकनीकी समस्याओं के निवारण के लिए जिम्मेदार होते हैं।

सेहत प्रशिक्षक
यदि आपको वर्कआउट करना और दूसरों को स्वस्थ और फिट रहने में मदद करना पसंद है, तो फिटनेस कोच बनना आपके लिए सही करियर विकल्प हो सकता है। फिटनेस प्रशिक्षकों को आमतौर पर पेशेवर प्रमाणीकरण की आवश्यकता होती है और वे दूर से भी वीडियो पाठ और ट्यूटोरियल प्रदान करने का काम कर सकते हैं।

सूचना सुरक्षा विश्लेषक
जैसा कि नाम से पता चलता है, सूचना सुरक्षा विश्लेषक किसी संगठन के कंप्यूटर सिस्टम की सुरक्षा के लिए जिम्मेदार होते हैं। उनका एकमात्र कार्य डेटा को चुभती नज़रों से सुरक्षित रखना, फ़ायरवॉल और डेटा एन्क्रिप्शन प्रोग्राम स्थापित करने जैसे सुरक्षा उपायों की योजना बनाना और उन्हें क्रियान्वित करना है। जबकि कुछ संगठन डिग्री वाले लोगों को काम पर रखना पसंद करते हैं, वहीं कुछ पर्याप्त कार्य अनुभव वाले लोगों को काम पर रखने के लिए तैयार हैं।

सॉफ्टवेयर डेवलपर
सॉफ्टवेयर डेवलपर बनना एक और आकर्षक करियर विकल्प है जिसके लिए किसी डिग्री की आवश्यकता नहीं होती है। सॉफ़्टवेयर डेवलपर प्रोग्राम बनाने, ठीक करने और अपडेट करने के लिए ज़िम्मेदार हैं। आमतौर पर, जो व्यक्ति इस करियर को अपनाते हैं उनके पास मजबूत समस्या-समाधान कौशल होते हैं।

हियरिंग एड विशेषज्ञ-हियरिंग एड विशेषज्ञ ग्राहकों के लिए परीक्षण करते हैं और परिणामों की व्याख्या करते हैं। वे आमतौर पर $54,630 तक कमाते हैं।

रिसेप्शनिस्ट- अगर आपको लोगों के साथ काम करना अच्छा लगता है, तो रिसेप्शनिस्ट बनना आपके लिए एक अच्छा करियर विकल्प हो सकता है। यह पद, ज्यादातर मामलों में, आतिथ्य उद्योग के भीतर उच्च पदों के लिए बस एक छलांग है।

डिस्पैचर- यदि आपको लॉजिस्टिक्स और परिवहन पसंद है, तो डिस्पैचर बनना आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। इस पद के साथ, आप $16.59 प्रति घंटे के निर्वाह वेतन की उम्मीद कर सकते हैं।

मैकेनिक-अगर आपको चीजें ठीक करने में मजा आता है और आपको कारें पसंद हैं, तो मैकेनिक बनना आपके लिए सही विकल्प हो सकता है। मैकेनिक आमतौर पर प्रति वर्ष लगभग $44,050 कमाते हैं।

शेफ- यदि स्वादिष्ट व्यंजन बनाना आपका जुनून है, तो आपको एक पेशेवर शेफ के रूप में करियर बनाने पर विचार करना चाहिए। सबसे लगातार और सफल पेशेवर इसे पेशेवर और आर्थिक रूप से सबसे फायदेमंद करियर पथों में से एक मानते हैं।

कॉस्मेटोलॉजिस्ट-यदि आप लोगों को अच्छा महसूस कराने में मदद करते हैं तो कॉस्मेटोलॉजी में करियर आपके लिए उपयुक्त हो सकता है! इस क्षेत्र में कई प्रकार की विशिष्टताएँ हैं, और आप या तो नेल तकनीशियन, हेयर स्टाइलिस्ट बन सकते हैं, या कॉस्मेटिक प्रक्रियाओं का संचालन कर सकते हैं।

फायर फाइटर-हालांकि फायर फाइटर बनने के लिए किसी डिग्री की आवश्यकता नहीं होती है, फिर भी इस काम को करने के लिए आपके पास एक निश्चित स्तर की शारीरिक फिटनेस होनी चाहिए। यदि आपके पास इसके लिए आवश्यक योग्यता है, तो हमें यकीन है कि आपको यह करियर पथ लाभदायक लगेगा।

गेमिंग प्रबंधक-आप जुए का आनंद लेते हैं, लेकिन आपको डर है कि आप इसके आदी हो जाएंगे? यदि आप एक गेमिंग मैनेजर बन जाते हैं, तो आपको यह देखने का विशेषाधिकार मिलेगा कि कैसीनो कैसे काम करते हैं और यह सुनिश्चित करेंगे कि सब कुछ सुचारू रूप से चले।

लीड कारपेंटर- अगर आपको नई चीजें बनाने में मजा आता है, तो बढ़ई बनना एक फायदेमंद करियर पथ हो सकता है, जिसमें अच्छा भुगतान मिलता है।

अन्य उच्च-मांग वाले करियर जिन पर आप विचार करना चाहेंगे
न्यायालय पत्रकार
सिविल इंजीनियरिंग सहायक
वाणिज्यिक पायलट
अल्ट्रासाउंड तकनीशियन
लिफ्ट स्थापित करने वाले और मरम्मत करने वाले
मुंशी
सहायक चिकित्सक
कंप्यूटर नेटवर्क आर्किटेक्ट
जासूस और आपराधिक अन्वेषक
विद्युत पावर-लाइन इंस्टॉलर और मरम्मतकर्ता
अग्नि निरीक्षक एवं अन्वेषक
बीमा मूल्यांकनकर्ता (ऑटो क्षति)
व्यक्तिगत देखभाल सहायता
भौजनशाला का नौकर
विकिरण चिकित्सक
हवाई यातायात नियंत्रक
इवेंट मैनेजर
नियोजक
भर्ती समन्वयक
फोटोग्राफर
तकनीशियन
अपराध अनुसंधानकर्ता
सुरक्षा निदेशक
केबल पर्यवेक्षक
उड़ान सेवा प्रबंधक
परमाणु ऊर्जा रिएक्टर ऑपरेटर
अंत्येष्टि सेवा निदेशक
बिजली वितरक और डिस्पैचर
जासूस और आपराधिक अन्वेषक
मार्जिन विभाग पर्यवेक्षक
ऑटोमोबाइल सर्विस स्टेशन प्रबंधक
लैंडस्केप आर्किटेक्चर

अंतिम शब्द
अगर शेक्सपियर का हेमलेट आज लिखा गया होता, तो मुझे यकीन है कि वह सोच रहा होगा कि “कॉलेज जाना है या नहीं”। सौभाग्य से, उसे लंबे समय तक अपना सिर नहीं फोड़ना पड़ेगा। हमें उम्मीद है कि उन्हें यह लेख पसंद आएगा और पता चलेगा कि उनके करियर में उनका अगला बड़ा कदम क्या होगा।

सवाल यह है, क्या आपने?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *