ये तरीको से खड़ी करे खुदकी ब्रांड

आपकी कंपनी की ब्रांड जागरूकता बढ़ाने के 7 तरीके
81% उपभोक्ताओं को किसी ब्रांड से खरीदारी करने पर विचार करने के लिए उस पर भरोसा करना पड़ता है। इसका मतलब है कि आज, लोगों को आपकी कंपनी से खरीदारी के लिए प्रेरित करने के लिए उन्हें आपके ब्रांड और आप क्या प्रतिनिधित्व करते हैं, इसके बारे में जागरूक होना आवश्यक है।

लेकिन फिर भी 89% विपणक दावा करते हैं कि ब्रांड में सुधार हो रहा है जागरूकता सर्वोच्च प्राथमिकता है, कई व्यवसायों के पास अधिक लोगों को अपने ब्रांड के बारे में जागरूक करने के लिए कोई व्यापक रणनीति नहीं है।
अच्छी खबर यह है कि ब्रांड जागरूकता बढ़ाने के लिए कई दृष्टिकोण हैं, भले ही आप एक नया व्यवसाय शुरू कर रहे हों और अभी आपके बाजार में कोई उपस्थिति नहीं है। अपने ब्रांड-बढ़ाने के प्रयासों के लिए व्यापक दृष्टिकोण अपनाकर, आप अपने सर्वोत्तम खरीदारों के सामने आ सकते हैं और लगातार विकास हासिल कर सकते हैं।

नीचे, आइए ब्रांड जागरूकता बढ़ाने के लिए सबसे प्रभावी रणनीतियों का पता लगाएं जो आपको पता होनी चाहिए।

ब्रांड जागरूकता क्या है और यह महत्वपूर्ण क्यों है?

ब्रांड जागरूकता यह मापती है कि आपके लक्षित दर्शक आपके ब्रांड से कितने परिचित हैं। इसमें नाम और लोगो जैसे ब्रांड तत्वों की पहचान शामिल है, लेकिन इसमें आपके ब्रांड के गुण भी शामिल हैं जैसे आवाज, मूल्य, मूल विचार, उत्पाद प्रकार और बहुत कुछ।

हालाँकि ऐसा कोई एक मीट्रिक नहीं है जो ब्रांड जागरूकता को सटीक रूप से माप सके, इसे आम तौर पर दर्शकों की नज़र में बाज़ार की उपस्थिति के रूप में परिभाषित किया जाता है। अपने बाज़ार में उच्च ब्रांड जागरूकता वाली कंपनियाँ प्रतिस्पर्धा पर लाभ का आनंद लेती हैं क्योंकि खरीदार आमतौर पर उन ब्रांडों पर भरोसा करते हैं जिन्हें वे पहचानते हैं, भरोसा करते हैं और जिनसे वे जुड़ सकते हैं।

लेकिन ब्रांड जागरूकता क्यों महत्वपूर्ण है? यहाँ कुछ कारण हैं:

• अपने दर्शकों के साथ शीर्ष पर रहें। एक सफल ब्रांड बनाने का एक बड़ा हिस्सा एक वफादार अनुयायी विकसित करना है जो आपसे खरीदारी करता हैलगातार. जब आपके ब्रांड के बारे में मजबूत जागरूकता होगी, तो लोगों को आपके उत्पादों की आवश्यकता होने पर प्रतिस्पर्धियों की तुलना में आपसे खरीदारी करने की अधिक संभावना होगी।

•विश्वास विकसित करें. ग्राहकों के साथ संबंध बनाने में विश्वास एक महत्वपूर्ण कारक है। अपने ब्रांड के बारे में जागरूकता बढ़ाकर, आप अपने संभावित ग्राहकों और वर्तमान ग्राहकों को अपने ब्रांड और उसकी प्रतिष्ठा के बारे में अधिक जागरूक बना सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप बिक्री आसान हो जाएगी।

• मूल्य संवेदनशीलता कम करें. मूल्य संवेदनशीलता यह मापती है कि आपके खरीदार खरीदने का निर्णय लेते समय मूल्य परिवर्तन पर कितना विचार करते हैं। और अपनी ब्रांड जागरूकता बढ़ाकर और अपने दर्शकों के साथ विश्वास बनाकर, आप उनकी मूल्य संवेदनशीलता को कम कर सकते हैं, जिससे आपके खरीदार अपनी पसंदीदा कंपनी के साथ काम करने के लिए प्रीमियम मूल्य का भुगतान करने के लिए अधिक इच्छुक हो जाएंगे।

•ब्रांड इक्विटी बनाएं। आपकी ब्रांड इक्विटी वह मूल्य है जो आपका ब्रांड सकारात्मक ग्राहक अनुभव और आपकी कंपनी की समग्र धारणा के माध्यम से बनाता है। ब्रांड जागरूकता बढ़ाने और सकारात्मक अनुभवों से जुड़कर, आप अधिक शुल्क ले सकेंगे, अपने व्यवसाय का विस्तार कर सकेंगे, और जैविक विकास के लिए मौखिक प्रचार पर भरोसा कर सकेंगे।

ब्रांड जागरूकता बढ़ाने के 7 तरीके

ब्रांड जागरूकता का निर्माण कोई ऐसी चीज़ नहीं है जिसकी आप जल्दी से होने की उम्मीद कर सकते हैं। आपके दर्शकों के सामने पर्याप्त समय आने में समय लगता है ताकि वे आपको नोटिस कर सकें। और फिर, आपको बेहतरीन अनुभव प्रदान करना होगा जो आपके ब्रांड के आसपास सकारात्मक जुड़ाव बनाए।

इसीलिए हमने ब्रांड जागरूकता के निर्माण के लिए सिद्ध रणनीतियों की एक सूची तैयार की है, जिनका प्रमुख ब्रांड बड़ी सफलता के साथ उपयोग करते हैं।

ब्रांड जागरूकता के लिए एसईओ
81% खुदरा खरीदार खरीदारी करने से पहले ऑनलाइन खोज करते हैं, और जो ब्रांड परिणाम पृष्ठ के शीर्ष पर दिखाई देते हैं, उन्हें पहचाने जाने और चुने जाने की सबसे अधिक संभावना होती है।

एक मजबूत एसईओ उपस्थिति न केवल आपकी वेबसाइट के लिए ट्रैफ़िक का लगभग अंतहीन प्रवाह प्रदान करती है, बल्कि आपके उद्योग में एक प्राधिकरण संकेत के रूप में भी कार्य करती है। जब लोग देखते हैं कि आपका ब्रांड उनकी क्वेरी के पहले परिणामों में से एक है, तो यह प्रारंभिक धारणा बनाता है कि आपका ब्रांड शीर्ष विकल्पों में से एक होना चाहिए।

समय के साथ, आपके बाज़ार में शीर्ष परिणामों में दिखाई देने से आपके अधिकांश दर्शकों को आपके ब्रांड के बारे में पता चल जाएगा और वह क्या है प्रतिनिधित्व करता है. और यह उन्हें आपके ब्रांड को याद दिलाने का एक बड़ा हिस्सा है जब वे खरीदने के लिए तैयार हों।

सामग्री विपणन का लाभ उठाएं

सामग्री आपके व्यवसाय के लिए ब्रांड जागरूकता बनाने में केंद्रीय भूमिका निभाती है। एक ओर, एसईओ रणनीति बनाते समय यह आवश्यक है कि आपकी वेबसाइट आपके क्षेत्र में प्रतिस्पर्धी कीवर्ड के लिए रैंक करे। लेकिन साथ ही, सामग्री आपके ब्रांड की कहानी बताने, अपनी संभावनाओं को शिक्षित करने और अपने दर्शकों के साथ एक मजबूत संबंध बनाने का सही तरीका है।

ब्रांड जागरूकता और एसईओ के लिए सामग्री का लाभ उठाने के अलावा, यह महत्वपूर्ण है फ़नल के निचले स्तर के कीवर्ड और सामग्री रणनीति पर ध्यान केंद्रित करना। इसमें लक्षित सामग्री बनाना शामिल है जो उन संभावित ग्राहकों की विशिष्ट आवश्यकताओं और चिंताओं को संबोधित करता है जो खरीदारी का निर्णय लेने के कगार पर हैं।

विस्तृत केस अध्ययन, उत्पाद तुलना, उपयोगकर्ता प्रशंसापत्र और गहन FAQ तैयार करके, आप इन संभावित ग्राहकों को आत्मविश्वास से भरी खरीदारी के लिए प्रभावी ढंग से मार्गदर्शन कर सकते हैं। इस प्रकार की सामग्री न केवल सूचित निर्णय लेने में सहायता करती है, बल्कि समग्र उत्पाद अनुभव को भी बढ़ाती है, विश्वास और वफादारी को बढ़ावा देती है।

आप सोशल मीडिया पर बड़ी संख्या में अनुयायी बनाने के लिए सामग्री बना सकते हैं, अपना संदेश अन्य ब्रांडों द्वारा साझा करवा सकते हैं, और अपने ग्राहकों के प्रश्नों और चिंताओं का समाधान करें। जानकारीपूर्ण सामग्री बनाने से न केवल आपके ब्रांड के बारे में जागरूकता बढ़ाने में मदद मिल सकती है बल्कि इस प्रक्रिया में आपके ग्राहकों को बेहतर उत्पाद अनुभव भी मिल सकता है।

प्रभावशाली विपणन का उपयोग करें

यही कारण है कि प्रभावशाली मार्केटिंग इतनी लोकप्रिय ऑनलाइन मार्केटिंग रणनीति बन गई है। खरीदारों की नई पीढ़ी अपने पसंदीदा प्रभावशाली लोगों की सिफारिशों के आधार पर अपने खरीद निर्णयों का आधार बनाती है, इसलिए उन्हें अपने उत्पादों का प्रचार करने से बिक्री में तत्काल वृद्धि और एक अच्छा आरओआई आ सकता है।
लेकिन इससे परे, ब्रांड जागरूकता पैदा करने के लिए प्रभावशाली मार्केटिंग एक अविश्वसनीय रूप से शक्तिशाली उपकरण है। सोशल मीडिया प्रभावशाली लोगों को आपके उत्पाद, ब्रांड और मूल मूल्यों के बारे में बात करने के लिए सही मंच प्रदान करता है। इससे आपकी कंपनी ग्राहकों को मिलने वाले लाभों को बढ़ा सकती है और मजबूत एसोसिएशन बना सकती है जो प्रमोशन खत्म होने के बाद लंबे समय तक आपकी सेवा करेगी।

ब्रांड जागरूकता के लिए ईमेल हस्ताक्षर
ईमेल व्यवसाय चलाने का एक अनिवार्य हिस्सा है। चाहे वह व्यावसायिक साझेदारों के साथ संवाद करना हो या संभावनाओं के साथ संबंध बनाना हो, आपकी टीम संभवतः अपने दिन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा ईमेल भेजने में बिताएगी जो आपकी कंपनी को बढ़ने में मदद करेगी।

और इस वजह से, ईमेल हस्ताक्षर न केवल आपके व्यक्तिगत ब्रांड के निर्माण के लिए बल्कि कंपनी स्तर पर ब्रांड जागरूकता बढ़ाने के लिए भी एक बेहतरीन उपकरण हैं। अपने कर्मचारी हस्ताक्षरों में ब्रांडिंग तत्व जोड़कर, आप अपने ईमेल प्राप्तकर्ताओं को अधिक सुसंगत ब्रांड अनुभव प्रदान कर सकते हैं और अपने लोगो, कंपनी का नाम और यहां तक कि आपके द्वारा भेजे जाने वाले प्रत्येक ईमेल में अपने सर्वोत्तम ऑफ़र को हाइलाइट कर सकते हैं।

आँख का उपयोग भी संभव है- ऑफ़र या नई सामग्री प्रदर्शित करने वाले ईमेल हस्ताक्षर डिज़ाइन और बैनर को पकड़ना, जो आपकी कंपनी के हजारों ईमेल संचारों पर आपके ब्रांड जागरूकता और दृश्यता में बड़ा अंतर ला सकता है।

पॉडकास्ट

2024 तक संयुक्त राज्य अमेरिका में पॉडकास्ट के लगभग 100 मिलियन श्रोता होने का अनुमान है। और क्योंकि आबादी का इतना बड़ा हिस्सा नियमित रूप से पॉडकास्ट सुन रहा है, वे आपके लक्षित दर्शकों के उन वर्गों तक पहुंचने का सही अवसर प्रदान करते हैं जो शायद आपके बारे में नहीं जानते हैं। ब्रांड और उत्पाद।

उदाहरण के लिए, आप पॉडकास्ट पर जा सकते हैं और अपने ब्रांड के दृष्टिकोण और उन मूल्यों के बारे में बात कर सकते हैं जिन पर यह बना है। आप अपने लक्षित ग्राहकों को अपेक्षित उपयोगी सलाह भी प्रदान कर सकते हैं, प्राधिकरण और विश्वास का निर्माण कर सकते हैं जो आपके व्यवसाय के लिए अधिक बिक्री में तब्दील हो सकता है।

अंत में, जब आप अपने ब्रांड का प्रतिनिधित्व करने के लिए पॉडकास्ट पर जाते हैं, तो आप अपने व्यवसाय के लिए अधिक मानवीय पक्ष दिखाते हैं और आपकी कंपनी जो चाहती है उसमें व्यक्तित्व का समावेश कर सकते हैं, जो लोगों को ब्रांड की ओर आकर्षित करने का एक अभिन्न अंग है।

रेफरल कार्यक्रम

आपकी कंपनी के लिए ब्रांड जागरूकता और विश्वास बनाने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है अपना ब्रांड प्राप्त करना वर्तमान ग्राहक आपके लिए प्रतिज्ञा करेंगे। लेकिन भले ही वर्ड-ऑफ-माउथ मार्केटिंग व्यवस्थित रूप से हो सकती है, समझदार व्यवसाय खुश ग्राहकों को आपके ब्रांड का संदेश अपने दोस्तों और परिवार तक फैलाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए रेफरल कार्यक्रमों का उपयोग करते हैं।

अपने ग्राहकों को अपने ब्रांड के लिए राजदूत बनाकर, आप अपने ब्रांड को बढ़ावा दे सकते हैं और नए लोगों तक पहुंच सकते हैं जिन्होंने पहले आपकी कंपनी के बारे में नहीं सुना है। जब अनुशंसा किसी ऐसे व्यक्ति से आती है जिसे लोग जानते हैं और उस पर भरोसा करते हैं, तो यह आपके ब्रांड के लिए एक बड़ी विश्वसनीयता को बढ़ावा देता है, जो खरीदारी करने पर विचार करते समय लोगों की अधिकांश आपत्तियों को दूर करता है।
सामाजिक माध्यम बाजारीकरण

आज अधिकांश कंपनियों की सोशल मीडिया पर उपस्थिति कम से कम सीमित है। लेकिन बहुत कम लोग समझते हैं कि एक व्यापक सोशल मीडिया मार्केटिंग रणनीति आपके ब्रांड को आपके सर्वोत्तम खरीदारों के सामने लाने की पूरी क्षमता रखती है। जब आप सोशल मीडिया का प्रभावी ढंग से उपयोग करते हैं, तो आप एक अलग छवि बना सकते हैं जो आपको प्रतिस्पर्धा से अलग करती है और व्यक्तिगत बातचीत के माध्यम से ग्राहकों के साथ संबंधों को विकसित करती है।

अपने ब्रांड को एक ऐसा व्यक्तित्व देकर जो आपकी सामग्री में चमकता है और लोगों को प्रतिक्रिया देने के लिए प्रेरित करता है, आप सोशल मीडिया सहभागिता से उत्पन्न होने वाले वायरल विकास का भी लाभ उठा सकते हैं। और यह आपकी पहुंच का विस्तार करेगा और आपके ब्रांड को उन अन्य लोगों के लिए मानचित्र पर लाएगा जिनकी इसमें रुचि हो सकती है।
ब्रांडिंग के लिए सोशल मीडिया मार्केटिंग रणनीति बनाते समय, आप चाहते हैं कि आपके संदेश और दृश्य सुसंगत हों। प्रत्येक सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म को एक सूक्ष्म दृष्टिकोण की आवश्यकता होती है, लेकिन भ्रम से बचने के लिए और पोस्ट देखने के तुरंत बाद लोगों को आपकी कंपनी को पहचानने के लिए आपकी आवाज़ एक जैसी रहनी चाहिए।

जमीनी स्तर

अपने ब्रांड को अपने दर्शकों का ध्यान आकर्षित कराना एक जटिल प्रक्रिया है। लेकिन उपरोक्त रणनीतियों की सूची का उपयोग करके, आप अपने ब्रांड के लिए ऑनलाइन गति पैदा कर सकते हैं और अधिक लोगों को आपको पहचानने और भरोसा करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं।

चाहे आप उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री और एसईओ के माध्यम से ब्रांड प्राधिकरण का निर्माण करें, अपना प्रदर्शन करने के लिए प्रभावशाली लोगों का लाभ उठाएं उत्पादों और अपने ब्रांड का परिचय दें या ब्रांडिंग प्रदर्शित करने और अपने सर्वोत्तम ऑफ़र साझा करने के लिए ईमेल का उपयोग करें, प्रत्येक दृष्टिकोण कुछ अलग पेशकश कर सकता है और आपकी कंपनी के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *