10,000 से शुरू करे ये Food बिज़नेस, 6 महीने में बना देगा करोड़पति


बहुत से लोगों के पास एक विशेष नुस्खा या असाधारण खाना पकाने की प्रतिभा होती है और वे अपने उपहारों का लाभ उठाने के लिए खाद्य उत्पादों की एक श्रृंखला विकसित करने के बारे में सोचते हैं। हालाँकि, खाद्य व्यवसाय शुरू करने और बढ़ाने के लिए एक अच्छे स्वाद वाले व्यंजन से कहीं अधिक की आवश्यकता होती है। कानूनीताओं के अलावा, जो एक राज्य से दूसरे राज्य और यहां तक कि एक शहर से दूसरे शहर में भिन्न होती हैं, आपको विपणन और खुदरा विक्रेताओं के साथ संबंध विकसित करने से निपटने की आवश्यकता होगी। यदि आपमें महत्वाकांक्षा और उत्साह है, तो खाद्य उत्पाद व्यवसाय शुरू करना आकर्षक और फायदेमंद हो सकता है।

1.
उत्पादित किए जाने वाले भोजन के एक विशिष्ट प्रकार या स्थान पर ध्यान केंद्रित करें। यह कुछ ऐसा होना चाहिए जिसे बनाने से आप परिचित हों, और जिसे आप इस तरह से बना सकें जो बाजार में वर्तमान में उपलब्ध खाद्य पदार्थों से बेहतर या अलग हो। उदाहरण के लिए, आप शाकाहारी फ़ज सॉस, सोल फ़ूड सीज़निंग या जैविक मिठाई मिश्रण बना सकते हैं।
2.
अपने राज्य के सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग से संपर्क करें और पूछें कि खाद्य उत्पाद व्यवसाय शुरू करने के लिए क्या आवश्यकताएँ हैं। आपको विशिष्ट परमिट प्राप्त करने की आवश्यकता हो सकती है, जैसे कि खाद्य उद्यम लाइसेंस, या अपने भोजन का उत्पादन करने के लिए एक वाणिज्यिक रसोईघर किराए पर लेना।

3.
एक व्यवसाय योजना लिखें जिसमें विस्तार से बताया गया हो कि आप अपना खाद्य उत्पाद व्यवसाय कैसे शुरू करेंगे और बढ़ाएंगे। अपने चुने हुए विषय के बारे में जानकारी शामिल करें; शुरुआती लागत; तीन साल का विस्तृत परिचालन व्यय; तीन साल का लाभ अनुमान; आपके प्रतिस्पर्धियों का विश्लेषण; विपणन और जनसंपर्क योजना; विस्तार और विकास की योजनाएँ।

4.
खुदरा व्यवसाय चलाने के लिए अपने क्षेत्र में आवश्यक व्यवसाय परमिट प्राप्त करें। इसमें एक काल्पनिक नाम प्रमाणपत्र (डीबीए), नियोक्ता पहचान संख्या या राज्य कर पहचान संख्या शामिल हो सकती है। आपका स्थानीय लघु व्यवसाय विकास केंद्र आपको बता सकता है कि आपके शहर में क्या आवश्यक है।

5.
खाद्य पदार्थों के उत्पादन और बिक्री से संबंधित अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन दिशानिर्देशों से परिचित हों, जिसमें सुरक्षा और स्वच्छता नियम, उचित पैकेजिंग का चयन कैसे करें और खाद्य उत्पादों को उचित तरीके से लेबल कैसे करें शामिल हैं। आपको आवश्यक जानकारी के लिए यूएसएफडीए की आधिकारिक वेबसाइट FDA.gov पर जाएं।

6.
अपने उत्पादों के लिए आकर्षक पैकेजिंग विकसित करें। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने मसाले के मिश्रण को साधारण जार में रखकर शुरुआत करते हैं, तो आप उनके लिए आकर्षक, सूचनाप्रद लेबल डिज़ाइन कर सकते हैं। अलग दिखने वाली पैकेजिंग जिज्ञासु उपभोक्ताओं को आपके ब्रांड को आज़माने के लिए प्रोत्साहित करेगी और खुदरा विक्रेताओं को आपके उत्पाद ले जाने के लिए प्रोत्साहन देगी।

7.
अपने खाद्य उत्पाद बेचने के लिए सुरक्षित स्थान। विकल्पों में एक इंटरनेट बाज़ार शामिल है, जैसे फ़ूडज़ी, पिस्सू बाज़ार, मेले, त्यौहार, थोक से लेकर खाद्य खुदरा विक्रेता और किराना स्टोर, या अपने स्वयं के ई-कॉमर्स या ईंट-और-मोर्टार स्टोर के माध्यम से।

8.किसी पेशेवर खाद्य उत्पादक संघ से जुड़ें, जैसे कि नेशनल एसोसिएशन फॉर द स्पेशलिटी फ़ूड ट्रेड। ऐसा करने से आपको नए आपूर्तिकर्ताओं से मिलने, साथियों से व्यावसायिक सुझाव और विचार प्राप्त करने, संभावित ग्राहकों से जुड़ने और उद्योग के रुझानों पर नज़र रखने में मदद मिलेगी।

9.
अपनी खाद्य उत्पाद श्रृंखला का विपणन करें। खाद्य उत्पाद समीक्षकों और प्रकाशनों को समाचार विज्ञप्ति भेजें जो विशेष खाद्य उत्पादों को कवर करते हैं, एक प्रचार ब्लॉग या वेबसाइट लॉन्च करें, और जिन कार्यक्रमों में आप भाग लेते हैं उनमें नमूने सौंपें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *