2024-25 में ये बिज़नेस शुरू कीजिए, करोड़पति बनने से कोई नही रोक पाएगा 🤑

अपना सफाई व्यवसाय शुरू करने से पहले विचार करने योग्य 7 बातें।
2020 में ग्रैंड व्यू रिसर्च द्वारा प्रकाशित रिपोर्ट के आधार पर, सफाई व्यवसाय की चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर (CAGR) का अनुमान 2020 से 2027 तक बढ़कर 6.1% हो जाएगा। महामारी के बाद, स्वच्छता और कल्याण के बारे में बढ़ती जागरूकता ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई उद्योग के भीतर बाजार के विकास को आगे बढ़ाने में।

चाहे आप सफाईकर्मी हों और अपने ग्राहकों का विस्तार करने की कोशिश कर रहे हों या सफाई उद्योग में अपनी उद्यमशीलता यात्रा शुरू करने का अवसर तलाश रहे हों, आज आपकी व्यवसाय योजना शुरू करने का सही समय हो सकता है!
इस पोस्ट में, हम कुछ आवश्यक बातें साझा करेंगे जिन पर आपको अपना सफाई व्यवसाय शुरू करने से पहले विचार करना होगा। सफाई उद्योग में अपने व्यवसाय को कम करने से लेकर, अपनी बुकिंग प्रक्रिया को कैसे सुव्यवस्थित करें, और अपने बाजार का विस्तार करना और अपने ग्राहकों को बनाए रखना कैसे शुरू करें।

अपना सफाई व्यवसाय शुरू करना
सफाई उद्योग उन कार्य क्षेत्रों में से एक है जिसे शुरू करने के लिए कॉलेज की डिग्री की आवश्यकता नहीं होती है। आप एक व्यक्ति द्वारा ऑपरेशन करके अपेक्षाकृत कम लागत पर सफाई व्यवसाय शुरू कर सकते हैं, जिसमें आप अपने ग्राहक के लिए काम पूरा करने के लिए भौतिक कार्य में संलग्न होने वाले एकमात्र व्यक्ति होंगे।

हालांकि यह कम समय में तेजी से लाभ की गारंटी नहीं देता है, लेकिन अपना सफाई व्यवसाय शुरू करने से आपको कुछ लाभ मिलेंगे, जिसमें अपना काम चलाने का लचीलापन और अपने व्यवसाय के लिए नए ग्राहकों को सुरक्षित करने के लिए अपने नेटवर्क का विस्तार करना शामिल है।

हालाँकि, एक उद्यमी के रूप में अपनी यात्रा शुरू करना कठिन हो सकता है। कभी-कभी आपको इसे सही करने के लिए कुछ परीक्षण और त्रुटियां करने की आवश्यकता होती है। इस प्रक्रिया में आपको अक्सर पैसे भी गंवाने पड़ते हैं।

विफलता को कम करने के लिए अपना व्यवसाय शुरू करने से पहले विचार करने योग्य आवश्यक बुनियादी बातें जानना आवश्यक है। हालांकि कोई इसकी गारंटी नहीं दे सकता कि ऐसा नहीं होगा, लेकिन एक व्यवसाय के मालिक के रूप में अपने व्यवसाय और अपने अनुभव को बढ़ने की जगह देने के लिए कुछ खोना बेहतर है बजाय इसके कि आप जो कुछ भी अटकते हैं उसे खो दें और आपको एक मुकाम पर पहुंचा दें।

अपना सफाई व्यवसाय शुरू करने से पहले क्या विचार करें?
आम तौर पर, अपना सफाई व्यवसाय शुरू करना अन्य उद्योगों में एक नया उद्यम शुरू करने के समान होगा। हालाँकि, सफाई उद्योग में व्यवसाय शुरू करने से पहले कुछ बातें ध्यान में रखनी होंगी।

यहां कुछ चीजें दी गई हैं जिन पर आपको अपना सफाई व्यवसाय शुरू करने से पहले विचार करने की आवश्यकता है!

  1. सफाई उद्योग और अन्य क्षेत्रों पर अनुसंधान करें
    सफाई उद्योग की उच्च मांग के बावजूद, सफाई व्यवसाय शुरू करना प्रतिस्पर्धी हो सकता है। एक उद्यमी के रूप में, आपको अपने व्यवसाय को अपने प्रतिस्पर्धियों से अलग दिखाने के लिए एक रणनीति की आवश्यकता है। नीचा दिखाना आपके व्यवसाय को दूसरों से अलग करने का एक तरीका है, और यह इस प्रक्रिया में आपकी लाभप्रदता भी बढ़ा सकता है। सफ़ाई उद्योग में कुछ प्रकार की सेवाएँ हैं जिन्हें आप शुरू करने पर विचार कर सकते हैं। और इनमें शामिल हैं:
    बड़े शहर में आवासीय सफ़ाई सेवा काफी लोकप्रिय है। इसमें घर की सफाई सेवा शामिल है, जो सफाई उद्योग में अन्य प्रकार के व्यवसाय की तुलना में कम लागत की मांग करती है। आपके पास घर पर मौजूद उपकरणों का उपयोग करके आप अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। और चूंकि आवासीय सफाई के लिए आपके ग्राहक संभवतः घर के मालिक हैं, कभी-कभी आपको उपकरणों पर अतिरिक्त लागत खर्च करने की आवश्यकता नहीं होती है क्योंकि उनके पास पहले से ही घर पर वैक्यूम क्लीनर या स्प्रेयर जैसे आवश्यक सफाई उपकरण होते हैं।
    वाणिज्यिक या चौकीदारी सफाई सेवा एक सफाई व्यवसाय है जो गैर-घरेलू सफाई आवश्यकताओं के लिए सेवाएं प्रदान करता है। यदि आप यह रास्ता अपनाने का निर्णय लेते हैं, तो आपको खुद को बी2बी प्रकार के व्यवसाय के लिए तैयार करना होगा जहां आप कॉर्पोरेट या संस्थागत ग्राहकों के साथ व्यवहार करते हैं। जबकि वाणिज्यिक सफाई सेवा में व्यवसाय शुरू करने की लागत घर की सफाई सेवा से अधिक है, यह आपको अधिक स्थिर आय उत्पन्न करने का लाभ भी देती है क्योंकि सौदा ज्यादातर खरीद प्रक्रिया के माध्यम से दीर्घकालिक अनुबंध के माध्यम से किया जाता है।

यदि आपके पास अपने बाजार अनुसंधान और स्टार्टअप फंड के लिए पर्याप्त संसाधन हैं तो विशेष सफाई सेवा एक विकल्प हो सकती है क्योंकि विशेष सफाई सेवा के लिए अन्य प्रकार की सेवा की तुलना में अधिक लागत की आवश्यकता होती है। आपके व्यवसाय के बाज़ार के आधार पर, विशेष सफाई सेवाएँ नियमित खिड़की की सफाई से लेकर वाहन या पूल की सफाई जैसी उच्च-स्तरीय सेवाओं तक भिन्न हो सकती हैं।

बड़े शहरों में उच्च प्रतिस्पर्धा दर के साथ ड्राई क्लीनिंग या लॉन्ड्री सेवा एक अन्य घरेलू सफाई की आवश्यकता है। हालाँकि, आप व्यस्त शेड्यूल वाले ग्राहकों की सेवा के लिए पिक-अप सेवा या प्रीमियम दरों के साथ उसी दिन की सेवा जोड़कर अपने ऑफ़र के साथ और अधिक रचनात्मक हो सकते हैं। जबकि आपके व्यवसाय के भंडार को पूरा करने के लिए उपकरण पट्टे उपलब्ध हैं, आप घर पर मौजूद वॉशिंग मशीन का उपयोग करके भी अपना व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।

अपने उद्योग को जानने और बाज़ार की ज़रूरतों को पहचानने से आपको उपयुक्त प्रकार का सफाई व्यवसाय तय करने में मदद मिलेगी जिसे आप शुरू कर सकते हैं। यह आपको सफाई उद्योग में अपना अगला उद्यम शुरू करने के लिए आवश्यक लागत को परिभाषित करने में भी मदद करेगा।

2 अपने नए सफाई उद्यम को वित्तपोषित करें और एक व्यवसाय योजना बनाएं

एक व्यवसाय योजना बनाने से आपको शुरू से ही अपने सफाई व्यवसाय के प्रमुख तत्वों के बारे में सोचने में मदद मिलेगी। आपके व्यवसाय के लिए एक चुस्त व्यवसाय योजना आपको आगे बढ़ने के लिए अपने व्यवसाय को चलाने और प्रबंधित करने के बारे में दिशा देगी।

अपने व्यवसाय योजना की सामग्री को अपने सफाई व्यवसाय, बजट, संचालन से लेकर मूल्य निर्धारण और विपणन के अवलोकन विचारों तक, कुछ कार्य योजनाओं में विभाजित करें। जब आपका सफाई व्यवसाय अभी शुरू हुआ हो तो उसके लिए क्या महत्वपूर्ण है, इसके बारे में निष्पक्षता से सोचें और यदि यह काम नहीं करता है तो कुछ आकस्मिक योजनाओं के लिए तैयार रहें।

चाहे आप अपने सफाई व्यवसाय को अपनी जेब से वित्तपोषित करना चाहते हों या आप अपने नए उद्यम के लिए निवेशकों को आमंत्रित करना चाहते हों, एक स्पष्ट व्यवसाय योजना होने से आपको इसमें मदद मिल सकती है। अपने व्यवसाय योजना को अपने नए उद्यम के लिए एक दिशा सूचक यंत्र के रूप में उपयोग करने के अलावा, आप इसका उपयोग नए व्यापार भागीदारों को अपने साथ काम करने के लिए मनाने और भविष्य में व्यवसाय के लिए निवेश के संभावित रिटर्न को देखने के लिए भी कर सकते हैं।

3 बजट की गणना करें और आवश्यक सफाई उपकरण खरीदें
सफाई व्यवसाय शुरू करना अपेक्षाकृत कम लागत वाला है। हालाँकि, दो प्रमुख खर्च हैं जिनका बजट आपको अपना मूल्य निर्धारित करते समय बनाने की आवश्यकता है: आपूर्ति, उपकरण और परिवहन।

आपके द्वारा ग्राहकों को दी जाने वाली सेवाओं के आधार पर, आप घर के मालिकों को उनकी सफाई आपूर्ति और उपकरणों का उपयोग करके आवासीय सफाई सेवाएं प्रदान करके आपूर्ति और उपकरणों की लागत को कम कर सकते हैं।

वैकल्पिक रूप से, आप खुदरा विक्रेताओं के माध्यम से अपनी सफाई की आपूर्ति थोक में भी खरीद सकते हैं। कुछ आपूर्तिकर्ता आपको रिटेनिंग डिस्काउंट भी दे सकते हैं, जिससे आपको लागत कम करने में मदद मिल सकती है। आप अपने सफाई उपकरण खरीदने के लिए अपना अतिरिक्त बजट भी खर्च कर सकते हैं, खासकर यदि आप एक विशेष सफाई व्यवसाय चुनते हैं। अन्यथा, आपको अपने सफाई व्यवसाय में उपकरण किराये के लिए अतिरिक्त खर्च जोड़ने की आवश्यकता हो सकती है।

आपूर्ति और उपकरण के अलावा, आपको अपना मूल्य निर्धारित करने के लिए परिवहन व्यय भी जोड़ना होगा। जब तक आप कोई जगह किराए पर नहीं लेते और अपने ग्राहकों को अपने पास नहीं आने देते, आपको यह गणना करने की ज़रूरत है कि क्या परिवहन लागत ग्राहकों को दी जानी चाहिए या यह आपके मूल्य निर्धारण में इसे शामिल करने लायक है।

4 अपना सफाई व्यवसाय पंजीकृत करें

यदि आप छोटी शुरुआत करते हैं और इसे व्यक्तिगत रूप से चलाते हैं तो सफाई व्यवसाय में कानूनी पैरामीटर आवश्यक नहीं हो सकता है। हालाँकि, अपने सफाई व्यवसाय को शुरुआती चरण में पंजीकृत करना भी सुरक्षित है जब आप अपने सफाई व्यवसाय के माध्यम से अच्छी आय अर्जित करना शुरू करते हैं।

बीमा खरीदकर अपने व्यवसाय को सुरक्षित रखें, और यदि आप स्व-रोज़गार हैं और यूके में रहते हैं, तो आप अपने व्यवसाय को एकमात्र व्यापारी के रूप में एचएम राजस्व और सीमा शुल्क (एचएमआरसी) के साथ पंजीकृत कर सकते हैं। अन्यथा, आप इसे व्यावसायिक साझेदारी के रूप में पंजीकृत कर सकते हैं या एक लिमिटेड कंपनी स्थापित कर सकते हैं।

व्यवसाय पंजीकरण के लिए हर देश में अलग-अलग नियम हो सकते हैं। अपने देश में व्यवसाय कैसे स्थापित करें, इस पर स्वयं शोध करें और अपने नए व्यावसायिक उद्यम के लिए कानूनी आवश्यकता को पूरा करने के लिए आवश्यक दस्तावेज एकत्र करें।

यदि आपके पास पर्याप्त बजट है, तो आप एक वैकल्पिक विकल्प भी अपना सकते हैं और एक अधिक स्थापित सफाई व्यवसाय ब्रांड के लिए फ्रेंचाइजी बनने पर विचार कर सकते हैं। हालाँकि आपको व्यवसाय के लिए उनके मुख्यालय द्वारा निर्धारित विनियमन का पालन करने की आवश्यकता हो सकती है, आप व्यवसाय नीतियों और प्रक्रियाओं की रूपरेखा तैयार किए बिना केवल व्यवसाय के संचालन के लिए जिम्मेदार होंगे।

#5 अपने सफाई व्यवसाय के लिए बुकिंग प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करें
इष्टतम संसाधन उपयोग सुनिश्चित करने के लिए, आपको बुकिंग और चालान प्रक्रिया से लेकर भुगतान विधियों तक विस्तार से यह सुव्यवस्थित करने की आवश्यकता है कि आप अपने सफाई व्यवसाय को कैसे संचालित करना चाहते हैं।

आप अपना सफाई व्यवसाय कैसे चलाते हैं, इस पर एक मानक संचालन प्रक्रिया स्थापित करने से आपको अपने व्यवसाय को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने में मदद मिल सकती है, जबकि साथ ही यह आपके व्यवसाय के लिए ग्राहक प्रतिधारण बढ़ाने के लिए आपके ग्राहक अनुभव को भी बनाए रख सकता है।

अधिक प्रदर्शन पाने और नए ग्राहकों का विस्तार करने के लिए आप अपने सफाई व्यवसाय को क्लीनर बुक जैसे प्लेटफार्मों के माध्यम से सूचीबद्ध कर सकते हैं। इसके अलावा, आप अपने ग्राहकों को अपनी सेवा ऑनलाइन बुक करने में सक्षम बनाने के लिए कैलेंडली पर एक बिजनेस कैलेंडर सेट कर सकते हैं।

2021 में यूके पेमेंट मार्केट सारांश के अनुसार, यूके में कम से कम 72% वयस्क ऑनलाइन भुगतान का उपयोग करते हैं, जबकि 54% अपने डिजिटल लेनदेन के लिए मोबाइल बैंकिंग का उपयोग करते हैं। इस आंकड़े के साथ, आप अपने सफाई व्यवसाय के ग्राहकों के लिए ऑनलाइन चालान और भुगतान को समायोजित करने का लाभ भी उठा सकते हैं।

इनवॉइसबेरी एक इनवॉइसिंग सॉफ़्टवेयर है जो व्यवसायों की सफ़ाई के लिए उपयुक्त है। यह आपको पेपैल, स्ट्राइप या स्क्वायर जैसी विभिन्न ऑनलाइन भुगतान विधियों में एकीकृत करके ऑनलाइन चालान और भुगतान सेट करने की अनुमति देता है।

#6 अपना बाज़ार ढूंढें और अपने सफ़ाई व्यवसाय के लिए सर्वोत्तम ग्राहक सेवा बनाए रखें
अपने सफ़ाई व्यवसाय के लिए पहले ग्राहक को आकर्षित करना हमेशा सबसे कठिन होता है। हालाँकि, एक बार जब आपको अपना पहला ग्राहक मिल जाता है, तो अपने ग्राहकों का विस्तार करने का एक तरीका होता है, और आप इसे शीर्ष ग्राहक सेवा के माध्यम से कर सकते हैं।

वर्ड ऑफ़ माउथ अभी भी आपके व्यवसाय का विपणन करने का सबसे अच्छा तरीका है, और आप अपने मौजूदा ग्राहक के लिए एक रेफरल प्रोग्राम जोड़कर इसे डिजिटल रूप से कर सकते हैं।

एक डिस्काउंट कोड प्रदान करें जिसका उपयोग वे आपके द्वारा संदर्भित किसी भी नए ग्राहक के लिए अगली बुकिंग के लिए कर सकते हैं। आप अपने बनाए रखने वाले ग्राहकों के लिए रेफरल कार्यक्रम को स्वचालित करने के लिए इनवॉइसबेरी पर एक डिस्काउंट कोड सेट कर सकते हैं।

7 अपने सफाई व्यवसाय का विपणन शुरू करें
अब जब आपने अपना सफाई व्यवसाय शुरू करने के लिए बुनियादी बातें पूरी कर ली हैं, तो इसे विज्ञापित करने के लिए एक विपणन अभियान चलाने का समय आ गया है!

आप अपना ऑनलाइन अस्तित्व स्थापित करने के लिए एक डोमेन खरीद सकते हैं और एक व्यावसायिक वेबसाइट बना सकते हैं। अपनी व्यावसायिक वेबसाइट पर एक ब्लॉग अनुभाग जोड़ने से आपको कुछ फायदे भी मिल सकते हैं, जैसे कि आपकी वेबसाइट का ट्रैफ़िक बढ़ाना, आपके ब्रांड को निजीकृत करना और साथ ही आपकी सेवा और विशिष्टताओं का विपणन करना। BlogHandy एक ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म है जो आपको केवल कोड की दो पंक्तियाँ जोड़कर अपनी व्यावसायिक वेबसाइट में एक ब्लॉग अनुभाग शामिल करने की अनुमति देता है।

इसके अलावा, आप अपनी रणनीति में सोशल मीडिया मार्केटिंग का भी उपयोग कर सकते हैं। ऐसे कई सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म हैं जहां आप एक्सपोज़र हासिल कर सकते हैं और अपने ग्राहकों का विस्तार कर सकते हैं, फेसबुक पर स्थानीय समूहों में अपने व्यवसाय का विज्ञापन करने से लेकर टिकटॉक या इंस्टाग्राम के माध्यम से अपने ब्रांड का मानवीकरण करने तक।

आप बिज़नेस कार्ड बनाने के लिए ऑफ़लाइन मार्केटिंग के लिए एक बजट भी आवंटित कर सकते हैं। यह न केवल आपको अपने संभावित ग्राहकों के साथ नेटवर्क बनाने में मदद करता है, बल्कि यह उन्हें आपके समग्र व्यवसाय का संकेत भी देगा। यदि आप स्थानीय बाजार को लक्षित कर रहे हैं तो बिजनेस कार्ड भी एक बहुत प्रभावी मार्केटिंग रणनीति हो सकती है।

निष्कर्ष
सफाई उद्योग एक आशाजनक व्यवसाय है, जिसे आप कम लागत पर शुरू कर सकते हैं। चाहे आप इसे व्यक्तिगत रूप से शुरू करना चाहें या किसी व्यावसायिक भागीदार के साथ सहयोग करना चाहें, एक नया सफाई व्यवसाय स्थापित करना अपेक्षाकृत आसान है।

अपने सफाई व्यवसाय के लिए एक व्यवसाय योजना बनाने से आपको अपने व्यवसाय के लिए आवश्यक सूची, साथ ही इसे चलाने के लिए आप जिस प्रक्रिया को लागू करना चाहते हैं उसकी रूपरेखा तैयार करने में मदद मिल सकती है। आप अधिक प्रदर्शन पाने के लिए कुछ ऑनलाइन बुकिंग प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग करके अपने व्यवसाय को सूचीबद्ध करवा सकते हैं, और अपने संचालन को सुव्यवस्थित करने के लिए विभिन्न सॉफ़्टवेयर का उपयोग कर सकते हैं।

इनवॉयसबेरी सफाई व्यवसाय के लिए इनवॉइसिंग सॉफ्टवेयर है जो इनवॉइस टेम्पलेट अनुकूलन, डिस्काउंट कोड जनरेशन से लेकर कई ऑनलाइन भुगतान प्लेटफार्मों के साथ एकीकरण तक विभिन्न सुविधाओं के साथ आता है।

तो, क्या आपके पास अब अपना सफाई व्यवसाय शुरू करने के लिए आवश्यक चीजें हैं?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *